close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: त्योहारों के चलते ट्रेन की बुकिन में हो रही लोगों को परेशानी, रेल प्रशासन ने उठाए कदम

दीपावली और दुर्गा पूजा महोत्सव पर अपनों के बीच घर पहुंचकर पर्व मनाने के लिए ट्रेनों में टिकट बुक करा रहे है. बात की जाए लोगों के घर जाने का सबसे सरल साधन ट्रेन को ही माना जाता है.

राजस्थान: त्योहारों के चलते ट्रेन की बुकिन में हो रही लोगों को परेशानी, रेल प्रशासन ने उठाए कदम
फाइल फोटो

दामोदर प्रसाद, जयपुर: दुर्गा पूजा/ दीपावली पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे विभाग के प्रयास खोखले साबित हो रहे हैं. ऐसे में ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट आसमान छू रहे हैं. यात्रियों को अपने दीपवली और दुर्गा पूजा महोत्सव पर अपने राज्य और शहरों में जाने के लिए ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी मिल रही है. 

कई शहरों से आने के लिए तो ट्रेनों में वेटिंग 150 के पार भी पहुंच रही है. जिसके चलते ट्रेनों में वेटिंग 500 के पार पहुंचने की संभावना जताई जा रही. हालांकि रेलवे प्रशासन के द्वारा ट्रेनों में वेटिंग कम करने के लिए ट्रेनों में अस्थाई डिब्बे जोड़कर वेटिंग लिस्ट कम करने प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन दलालों के द्वारा यह सभी प्रयास विफल भी नजर आते हैं.

दीपावली और दुर्गा पूजा महोत्सव पर अपनों के बीच घर पहुंचकर पर्व मनाने के लिए ट्रेनों में टिकट बुक करा रहे है. बात की जाए लोगों के घर जाने का सबसे सरल साधन ट्रेन को ही माना जाता है. ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लोगों के चेहरों पर मायुसी ला रही है क्योंकि लंबा सफर होने से सीट नहीं मिलने से समय हालत काफी गंभीर नजर आ रही है.

त्योहारों का सीजन होने पर हाउसफुल हुई ट्रेनें क्योंकि त्योहारी सीजन में ट्रेनों में वेटिंग अब इतनी बढ़ चुकी है कि वह क्लियर होना नामुमकिन हो रहा है. बात करें मुंबई से जयपुर आने और कोलकाता से जयपुर आने वाली ट्रेनों की तो इनमें वेटिंग 150 से ज्यादा क्रॉस कर चुकी है. हालांकि, अभी ट्रेनों में बुकिंग खुली हुई है. वहीं लोगों के द्वारा लगातार टिकट भी बुक की जा रही है. जिसके चलते ट्रेनों में वेटिंग 500 के पार होने की भी संभावना जताई जा रही है. जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है, तो वहीं काफी लोगों को बसों का सफर भी करना पड़ रहा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार अक्टूबर के माह में दिवाली है. जिसके चलते ट्रेनों में काफी रस भी देखने को मिल रहा हैं. जिसके चलते अभय शर्मा ने कहा कि त्योहारी सीजन को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे के द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में रेलवे के द्वारा कम से कम वेटिंग होने के प्रयास भी किए जा रहे हैं. साथ ही अभय शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे के द्वारा ट्रेनों में एडिशनल कोच भी लगाए जा रहे हैं. अभय शर्मा के अनुसार जयपुर का व्यापारी वर्ग भारी संख्या में मुंबई, कोलकाता की तरफ रहता है. ऐसे में उन सभी को त्यौहार मनाने की दिवाली पर घर आना है. जिसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे लगातार ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई है.