close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: शिक्षा विभाग अब इस तरकीब के साथ कम करेगा प्रदूषण, जानें पूरा मामला

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों और कर्मचारियों ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल की है.

राजस्थान: शिक्षा विभाग अब इस तरकीब के साथ कम करेगा प्रदूषण, जानें पूरा मामला
शिक्षा विभाग ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ये कदम उठाया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

त्रिभुवन रंगा, बीकानेर: पर्यावरण प्रदूषण को लेकर शिक्षा विभाग की नई पहल अब शिक्षा निदेशालय के कर्मचारी सप्ताह में एक दिन आएंगे साइकिल पर. शिक्षक प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को देगे बढ़ावा. शिक्षा निदेशक की पहल पर कर्मचारियों ने लिया स्वेच्छा से फैसला.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों और कर्मचारियों ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल की है. निदेशालय की टीम ने स्वेच्छा से प्रत्येक सप्ताह के पहले सोमवार को साइकिल का उपयोग करने की शपथ ली है. निदेशक नथमल डिडेल के साथ अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी साइकिल पर निदेशालय पहुंचे जिनका साथी अधिकारियों ने गुलाब का फूल देकर स्वागत किया. निदेशक ने कहा कि इससे पर्यावरण सरंक्षण के साथ ही कर्मचारियों में आपसी भाईचारा भी बढ़ेगा.

वहीं इस पहल की कर्मचारी भी तारीफ कर रहे हैं. कई कर्मचारियों ने पर्यावरण सरंक्षण के लिए नई साइकिल खरीदी हैं तो कई कर्मचारी साइकिल नहीं होने पर पैदल ही निदेशालय पहुंचे. कर्मचारियों का मानना है कि इससे पर्यावरण की रक्षा के साथ कर्मचारियों को स्वास्थ्य का लाभ भी होगा और इस पहल में अधिक से अधिक कर्मचारी जुड़ेंगे.

शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा में गुणात्मक सुधार के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में शुरू किया गया. यह काम अब दुसरे विभागों के लिए अनुकरणीय साबित होगा. वहीं पर्यावरण प्रदुषण की समस्या से निजात दिलाने के कारगर होगा. वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को एक नई दिशा मिलेगी.