close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: 49 निकायों में होने हैं चुनाव, 1 नवंबर को जारी की गई अधिसूचना

1 नंवबर को चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी गई तो 5 नवंबर नामाकंन की अंतिम तारीख होगी. कुल 24 जिलो के 49 निकायों में पार्षदों के लिए 16 नवंबर को मतदान होगा और 19 नवंबर को मतगणना होगी.

राजस्थान: 49 निकायों में होने हैं चुनाव, 1 नवंबर को जारी की गई अधिसूचना
फाइल फोटो

रोशन शर्मा, जयपुर: प्रदेश में पहले चरण के तहत 49 निकायों में होने वाले चुनाव का शंखनाद हो चुका है. जल्द ही प्रदेश की प्रमुख पार्टियां अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी.1 नंवबर को चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई जबकी 5 नवंबर नामांकन की अंतिम तिथि होगी. 16 नवंबर को चुनाव होंगे वहीं 19 नवंबर को मतगणना होगी. इनमें चुने हुए पार्षद 26 नवंबर को मेयर-सभापति और अध्यक्ष चुनाव करेंगे.

सूबे में एक बार फिर चुनावी हवा चल रही है. मरुधरा के सियासी गलियारों में गर्म हवाएं चल रही है. बीजेपी हो या कांग्रेस या फिर निर्दलीय हर कोई अपनी अपनी जीत का दावा कर रहा हैं. दरअसल देश के 196 निकायों में पहले चरण की 49 निकायों में चुनाव होने जा रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव का कार्यक्रम जारी करने के साथ ही सभी दल अपने प्रत्याशी चयन में जुट गए है. 

1 नंवबर को चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी गई तो 5 नवंबर नामाकंन की अंतिम तारीख होगी. कुल 24 जिलो के 49 निकायों में पार्षदों के लिए 16 नवंबर को मतदान होगा और 19 नवंबर को मतगणना होगी. इनमें चुने हुए पार्षद 26 नवंबर को मेयर-सभापति और अध्यक्ष चुनेंगे. जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. जीत के तमाम दावे भी पार्टियां करती नज़र आ रही हैं जबकि जयपुर, जोधपुर और कोटा के दो-दो निगमों में इस चरण के तहत चुनाव नहीं हैं. 

हालांकि, छह नवगठित नगर पालिकाओं नसीराबाद, थानागाजी, परतापुर-गढ़ी, रूपबास, महवा और खाटू-श्यामजी के चुनाव इस चरण के तहत ही होंगे. 49 निकायों में बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर नगर निगम शामिल हैं जबकी इन 49 निकायों में 2105 वार्ड हैं. जहां ईवीएम से मतदान होंगे. जबकि 49 निकायों में 32.99 लाख मतदाता हैं. खैर पार्टी भले ही अभी से अपनी अपनी जीत का दावा कर रही हों, लेकिन 19 नवंबर को तस्वीर साफ हो जाएगी कि जनता की अदालत में कौन पास हुआ और कौन फेल.