close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बुजुर्गों को गहलोत सरकार का तोहफा, तीर्थ स्थलों पर कराएगी मुफ्त यात्रा

जल्द ही राजस्थान का देवस्थान विभाग निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2019 के तहत चयनित यात्रियों को सबसे पहले ट्रेन से तीर्थों पर भेजेगा. 

राजस्थान: बुजुर्गों को गहलोत सरकार का तोहफा, तीर्थ स्थलों पर कराएगी मुफ्त यात्रा
विभाग के आयुक्त कृष्ण कुणाल बताते हैं कि ट्रेन के लिए पहला शेड्यूल तैयार किया गया है.

जयपुर: राजस्थान के बुजुर्गों के लिए सरकार बड़ी खुशखबरी लाई है. राजस्थान सरकार प्रदेश के बुजुर्गों को देश और विदेश में मुफ्त तीर्थ यात्राएं कराने जा रही है. इसके लिए प्रदेश के चयनित बुजुर्ग यात्री रेल और हवाई दोनों ही माध्यम से यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे. हालांकि, अभी हवाई सफर के लिए विभाग की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. 

5 हजार यात्रियों को रेल और 5 हजार को हवाई सफर कराने का लक्ष्य
जल्द ही राजस्थान का देवस्थान विभाग निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2019 के तहत चयनित यात्रियों को सबसे पहले ट्रेन से तीर्थों पर भेजेगा. इस साल राजस्थान सरकार ने 5 हजार यात्रियों को रेल और 5 हजार यात्रियों को हवाई सफर करवाने का लक्ष्य रखा है. विभाग के आयुक्त कृष्ण कुणाल बताते हैं कि ट्रेन के लिए पहला शेड्यूल तैयार किया गया है. जो 5 से 16 अक्टूबर के बीच रहेगा. 

यात्रा में नए तीर्थस्थल भी किए गए हैं शामिल
इसमें एक हजार यात्रियों को रामेश्वरम या पुरी के लिए भेजा जाएगा. दो ट्रेन नवंबर और दिसंबर में चलाई जाएंगी. इस बार यात्रा में कई नई जगहों को भी शामिल किया गया है. राज्य सरकार ने बुजुर्गों को लुभाने के लिए कई नए तीर्थस्थल को चुना है. ये तीर्थ स्थल देश के बाहर के होंगे. ऐसे में यात्री पहली बार विदेश यात्रा पर भी जा सकेंगे. इस बार पशपुतिनाथ सहित अन्य तीर्थ स्थलों को भी शामिल किया गया है. पहले जहां हवाई यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे. उन्हें बढ़ाकर 9 कर दिया गया है. वहीं रेल यात्रा में भी 2 नए सर्किट जोड़े हैं.