close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राष्ट्रीय जल मिशन अवॉर्ड समारोह 2019 में राजस्थान को तीन श्रेणी में मिला पुरस्कार

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद महाजन ने बताया कि राजस्थान में जल संरक्षण और संवर्धन की प्राचीन परंपरा रही है. 

राष्ट्रीय जल मिशन अवॉर्ड समारोह 2019 में राजस्थान को तीन श्रेणी में मिला पुरस्कार
राष्ट्रीय जल मिशन अवॉर्ड में राजस्थान को तीन श्रेणियों में ‘राष्ट्रीय जल मिशन’ पुरस्कारों से नवाजा गया.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जल मिशन अवॉर्ड समारोह 2019 में बुधवार को राजस्थान को तीन श्रेणियों में ‘राष्ट्रीय जल मिशन’ पुरस्कारों से नवाजा गया. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सम्मान कार्यक्रम में राजस्थान को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार राजस्थान जल संसाधन विभाग के सचिव नवीन महाजन और आई.जी.एन.पी. के चीफ इंजीनियर विनोद चौधरी और नर्मदा केनाल प्रोजेक्ट, सांचोर के गिरीश लोढ़ा ने प्राप्त किए.

राजस्थान में जल उपलब्धता के क्षेत्र में अति संवेदनशील जिला नागौर और पाली में जल की मांग और आपूर्ति के सुचारूकरण के लिए अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन को भी जल पुरस्कारों की श्रेणी-तीन में द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया है. पुरस्कार ग्रहण करने के बाद महाजन ने बताया कि राजस्थान में जल संरक्षण और संवर्धन की प्राचीन परंपरा रही है. उन्होंने बताया कि सांचोर नर्मदा नहर परियोजना में जल संरक्षण, संवर्धन और परिरक्षण के लिए जल संसाधन विभाग काम कर रहा है. राजस्थान सरकार को जल अवॉर्ड्स की दूसरी श्रेणी में प्रथम पुरस्कार स्वरूप 2 लाख और इंदिरा गांधी नहर परियोजना बीकानेर के तेजपुर माइनर पर जल उपभोग की क्षमता में वृद्धि और संरक्षण के लिए दूसरे पुरस्कार के रूप में 1.5 लाख का चैक और ट्रॉफी प्रदान की गई है.

महाजन ने कहा कि सरकार हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है. महाजन ने कहा कि जलसंरक्षण के लिए राज्य सरकार नहरी सिस्टम को मजबूत कर रही है इसके लिए राज्य सरकार ने पुनरुद्धार की प्रक्रिया शुरु कर दी है.