close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: निकाय चुनाव से पहले सरकार का मास्टर स्ट्रोक, बुजुर्ग-दिव्यांग को मिलेगा रोजगार

नरेगा के आयुक्त पीसी किशन ने कहा, 150 दिन का रोजगार बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को मिलेगा. इस संबंध में जल्द आदेश जारी होंगे. 

राजस्थान: निकाय चुनाव से पहले सरकार का मास्टर स्ट्रोक, बुजुर्ग-दिव्यांग को मिलेगा रोजगार
फाइल फोटो

जयपुर: कांग्रेस सरकार निकाय और पंचायतीराज चुनाव से पहले बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेल सकती है. सरकार नरेगा में दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को 50 दिन के अतिरिक्त रोजगार की घोषणा कर सकती है. इस संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. जल्द ही इस संबंध में विभाग की ओर से आदेश जारी हो सकते हैं. शहर और गांव के वोटर्स को लुभाने के लिए सरकार जल्द ही मास्टर स्ट्रोक खेल सकती है.

बता दें, राजस्थान में निकाय और पंचायतीराज चुनाव की तैयारियां जोरों पर है. निकायों में वार्डों के पुर्नगठन के बाद अब पंचायतों में पुर्नगठन का काम भी पूरा होने जा रहा है. ऐसे में सत्ता में बैठी कांग्रेस सरकार निकाय और पंचायतीराज चुनाव में अपना गढ स्थापित करने का पूरा जोर लगाएगी. पंचायतीराज और निकाय चुनाव से पहले गहलोत सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. नरेगा योजना में दोनों वर्गों को सरकार 50 दिन का अतिरिक्त रोजगार दे सकती है. जिसके बाद में दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को 150 दिन का रोजगार मिलेगा. ऐसे में चुनाव से पहले वोटर्स को लुभाने के लिए सरकार जल्द घोषणा कर सकती है.

नरेगा के आयुक्त पीसी किशन ने कहा, 150 दिन का रोजगार बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को मिलेगा. इस संबंध में जल्द आदेश जारी होंगे. इस योजना को लेकर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने तैयारी लगभग पूरी कर ली है. नरेगा योजना में 50 दिन के अतिरिक्त रोजगार की राशि का भुगतान राज्य कोष से किया जाएगा. हालांकि इस योजना के लिए डिप्टी सीएम सचिन पायलट पहले ही घोषणा कर चुके हैं लेकिन जल्द ही विभागीय स्तर पर आदेश जारी कर इस योजना को लागू किया जाएगा.

जाहिर है सरकार के इस फैसले से बड़े तबके को बड़ी राहत मिलेगी. ऐसे में देखना यह भी दिलचस्प होगा कि सरकार के इस फैसले का चुनाव में उन्हें कितना लाभ मिल पाएगा.