close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर रखे विचार, कहा- भारत के निर्माण में रही भूमिका

राज्यपाल मिश्र बुधवार को वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर रखे विचार, कहा- भारत के निर्माण में रही भूमिका
वाराणसी के बीएसयू में एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र.

जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय अद्भुत व्यक्तित्व के धनी थे. उन्होंने कहा कि वे प्रबुद्व विचारक, दार्शनिक और समावेशी विचारधारा के समर्थक थे. 

राज्यपाल मिश्र बुधवार को वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. राज्यपाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया. 

मजबूत भारत के निर्माण में निभाई भूमिका
राज्यपाल ने कहा कि पंडित उपाध्याय ने मजबूत भारत के निर्माण में महत्वूपर्ण भूमिका निभाई. वे चाहते थे कि समाज की अंतिम पंक्ति में बैठे हुए व्यक्ति तक विकास पहुँचे. दीनदयाल जी ने दशकों पहले राष्ट्रवाद को सर्वोपरि बताया था. आज पूरी दुनिया उनको मानती है. उनके विचारों को देश विदेश में हर जगह माना जा रहा है. उनके राष्ट्रवाद के विचार को लेकर देश आगे बढ़ रहा है. ऐसी भावना जनता को आपस में जोड़ती है.

समानता के लिए अपनाए एकात्म मानववाद
राज्यपाल मिश्र ने कहा कि समाज में समानता लाने के लिए पं. दीनदयाल के एकात्म मानववाद अपनाने पर विचार किया जाना चाहिए. आज देश को ही नही विश्व को ऐसे ही चिंतन की जरूरत है. 

जयपुर लौटने पर नवनियुक्त सचिव ने की मुलाकात
राज्यपाल कलराज मिश्र शाम को वाराणसी से जयपुर लौटे. इस दौरान राज्यपाल के नवनियुक्त सचिव सुबीर कुमार ने भी उनसे मुलाकात की. इस दौरान सचिव देबाशीष पृष्टि भी वहां मौजूद रहे. सुबीर कुमार तीन चार दिन में कार्यभार संभालेंगे.