close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: क्रॉस सेलिंग के खिलाफ ग्रामीण बैंक कर्मचारियों का विरोध, कर रहे प्रदर्शन

प्रबंधन ने हर ब्रांच को टारगेट दिया है कि साल में 6 लाख एसबीआई लाइफ बीमा प्रोडक्ट बेचना ही है. 25 लाख म्यूचुअल फंड बेचने हैं. 

राजस्थान: क्रॉस सेलिंग के खिलाफ ग्रामीण बैंक कर्मचारियों का विरोध, कर रहे प्रदर्शन
फाइल फोटो

अंकित तिवाड़ी, जयपुर: राजस्थान के 15 जिलो में ‘क्रॉस सेलिंग' के खिलाफ राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं. राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की राजस्थान के 15 जिलो में स्थित 701 शाखाओं में कामकाज प्रभावित है. बैंक कर्मचारी प्रबंधन की नीतियों से परेशान हैं. ग्रामीण अंचलों में अपनी खास पकड़ रखने वाले बैंक कार्मिकों के विरोध पर जाने से कामकाज ठप्प है.

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के 13 क्षेत्रीय कार्यालयों और 701 शाखाओं में नियमित कामकाज प्रभावित है. बैंकिंग सेवाओं के साथ बीमा प्रोडक्ट बेचने के भारी दबाव का सामने कर रहे कार्मिकों का आक्रोश अब विरोध प्रदर्शन में बदल रहा हैं. कार्मिकों का कहना है कि मरुधरा ग्रामीण बैंक का संरक्षण भारतीय स्टेट बैंक है. 

प्रबंधन ने हर ब्रांच को टारगेट दिया है कि साल में 6 लाख एसबीआई लाइफ बीमा प्रोडक्ट बेचना ही है. 25 लाख म्यूचुअल फंड बेचने हैं. चार लाख से अधिक एसबीआई जनरल के दोनों प्रोडक्ट बेचने हैं. एक दुर्घटना बीमा है और एक स्वास्थ्य बीमा है. बैंकिंग सेवाओं के इतर सौंपा गया यह चार्ज बैंककर्मियों को रास नहीं आ रहा हैं.

धरने प्रदर्शन को भारतीय मजदूर संगठन से सम्बद्ध राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स आर्गेनाईजेशन और ग्रामीण बैंक एम्प्लाइज यूनियन सर्पोट कर रही है. विरोध कर रहे कार्मिकों का कहना है कि बैंक प्रबंधन की किसान, मजदूर विरोधी नीतियों, अधिकारी और कर्मचारियों को SBI लाइफ इंश्योंरेंस के टारगेट के नाम पर प्रताड़ित करने, किसानों एवं लघु मध्यम व्यापारियों के ऋण खातों से बीमा करने, भारत सरकार के निर्देशों की वेतन और भत्तों के आदेशों की अवहेलना करने पर विरोध जारी हैं. जब तक मांगे नहीं मानी जाएगीं तब तक अनिश्चित कालीन हड़ताल रहेगी. एसबीआई प्रबंधन की ओर से वार्ता नहीं करने से ग्रामीण अंचल में बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ रहा है.