जयपुर : विभाग ने पेश की डेंगू मरीजों की रिपोर्ट, एलाइजा टेस्ट वालों का ही नाम शामिल

राजस्थान में अब तक डेंगू के 2,435 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा केस राजधानी जयपुर में हैं. जयपुर में डेंगू के 1,084 केस पाए गए हैं.

जयपुर : विभाग ने पेश की डेंगू मरीजों की रिपोर्ट, एलाइजा टेस्ट वालों का ही नाम शामिल
राजस्थान में अब तक डेंगू के 2,435 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर )

जयपुर : राजस्थान में मौसमी बीमारियों से जुड़े आंकड़ों को लेकर चिकित्सा विभाग ने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है. विभाग के 14 अक्टूबर तक के ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में अच्छी बारिश के चलते मौसमी बीमारियों के मरीज ज्यादा सामने आए हैं लेकिन स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है.

डेंगू के आंकड़ों को लेकर विभाग का कहना है कि भारत सरकार की तरफ से डेंगू को लेकर जो गाइड लाइन जारी की गई है, उसके मुताबिक, वैध सरकारी आंकड़े ही दर्ज किए जा रहे हैं.

दरअसल, भारत सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक, डेंगू के एलाइजा टेस्ट में अगर कोई मरीज पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे सरकारी आंकड़ों में दर्ज किया जाता है. बता दें कि डेंगू को लेकर एलाइजा टेस्ट को ही भारत सरकार की तरफ से वैध माना जाता है. 

क्या कहते हैं राजस्थान में मौसमी बीमारियों से जुड़े आंकड़े
राजस्थान में अब तक डेंगू के 2,435 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा केस राजधानी जयपुर में हैं. जयपुर में डेंगू के 1,084 केस पाए गए हैं. कोटा में 307 डेंगू मरीज मिले. सरकारी आकंड़ों के मुताबिक, डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है. मलेरिया के 1,966 मरीज पाए गए, जिसमें बीकानेर के एक मरीज की जान भी चली गई. वहीं स्वाइन फ्लू की बात करें तो अब तक 5 हजार 89 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. इस साल 14 अक्टूबर तक इसके चलते 208 मरीजों की मौत हो चुकी है.

कैसे करें डेंगू से बचाव
ग्रामीण स्वास्थ्य के अतिरिक्त निदेशक डॉ. रवि प्रकाश शर्मा का कहना है कि डेंगू से बचने के लिए लोगों को लोगों को अपने आस-पास सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. फुल आस्तीन के कपड़े पहनने चाहिए. इसके साथ ही घर में मच्छरों को मारने वाली दवाइयों का समय-समय पर छिड़काव करना चाहिए.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.