close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गांधी का विरोध करने वाले आज उनके नाम पर राजनीति कर रहे हैं: अशोक गहलोत

सीएम ने कहा इन लोगों को भी समझ में आ गया है कि बिना गांधी के काम चलने वाला नहीं है. इन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए कि यह गांधी और उनके विचार को समझ नहीं पाए थे.

गांधी का विरोध करने वाले आज उनके नाम पर राजनीति कर रहे हैं: अशोक गहलोत
अशोक गहलोत ने नरेंद्र मोदी पर भी सीधा निशाना साधा.

जयपुर: राजस्थान में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम के तहत आज समाज कल्याण विभाग की तरफ से विशेष सत्र का आयोजन हुआ. बिरला सभागार में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा और संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग आजादी से पहले और बाद में गांधी का विरोध करते थे उन्हें भी आज गांधी को अपनाना पड़ा है. यह गांधी विचार की सबसे बड़ी ताकत है. 

सीएम ने कहा इन लोगों को भी समझ में आ गया है कि बिना गांधी के काम चलने वाला नहीं है. इन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए कि यह गांधी और उनके विचार को समझ नहीं पाए थे. आज भाजपा और केंद्र सरकार सरदार पटेल और महात्मा गांधी के नाम पर राजनीति करने की कोशिश कर रही है लेकिन यही सरदार पटेल थे जिन्होंने संघ पर बैन लगाया था और उसी संघ के सदस्य आज देश के प्रधानमंत्री बने हुए हैं. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत यहीं नहीं रुके उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी सीधा निशाना साधा. सीएम ने कहा उनकी सोशल मीडिया की टीम देशभर में भ्रामक प्रचार करने में लगी है. नरेंद्र मोदी कुछ भी करें लेकिन उन्हें राष्ट्रपिता बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए राष्ट्रपिता देश में केवल एक हैं वह है महात्मा गांधी. नरेंद्र मोदी को अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के सामने विरोध जाहिर करना चाहिए था.

कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने युवा पीढ़ी को महात्मा गांधी के विचार सिद्धांतों को आत्मसात करने की बात कही. बीडी कल्ला ने कहा आज दुनिया में सभी समस्याओं का समाधान महात्मा गांधी के विचारों से हो सकता है. बीडी कल्ला ने कहा केंद्र सरकार नीतियों के चलते देश में मॉब लिंचिंग और हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं. बीडी कल्ला ने बिना नाम लिए कहा कि भाजपा के नेता खुद बीफ खाने की बात सार्वजनिक तौर पर कहते हैं लेकिन किसी निरपराध व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी जाती है. पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि हिंदुस्तान में महात्मा गांधी से बड़ा पर्यटक कोई नहीं हुआ उन्होंने लगभग पूरे हिंदुस्तान की यात्रा पैदल की थी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी पोर्टल और उनके जीवन पर आधारित राजस्थानी पत्रिका हाथाई को लांच किया. महात्मा गांधी के पोर्टल पर उनके जीवन से जुड़े संस्मरण साहित्य और तस्वीरें मौजूद रहेंगी. सीएम ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा राजस्थान में महात्मा गांधी के साहित्य को बेहद कम दरों पर युवा पीढ़ी और आम लोगों तक पहुंचाया जाए इसके लिए विशेष योजना तैयार की जा रही है.

कुल मिलाकर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित इस श्रृंखला के जरिए राजस्थान सरकार का प्रयास है कि गांधी और उनके जीवन से जुड़े विचारों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जा सके. ताकि पार्टी को अपनी खोई हुई वैचारिक और राजनीतिक जमीन फिर से हासिल करने में मदद मिल पाए.