close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: गांधी जयंती पर विशेष अधिवेशन में कांग्रेस ने किया पीएम पर तंज, कहा...

अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी के आदर्श और सिद्धांतों को याद करते हुए कहा कि आज भारत के प्रधानमंत्री अमेरिका में गांधी जी की के बताए सात पापों को याद कर रहे हैं लेकिन इन्हें यह आदर्श 70 साल तक याद नहीं आए.

राजस्थान: गांधी जयंती पर विशेष अधिवेशन में कांग्रेस ने किया पीएम पर तंज, कहा...
सीएम ने बीजोपी पर तंज करते हुए कहा की केवल महात्मा गांधी के आदर्शों की बात करना काफी नहीं है.

जयपुर: महात्मा गांधी के आदर्श और विचारों के साथ शुरू हुई कांग्रेस पार्टी आज फिर से अपनी ही पार्टी के भीतर गांधी के सिद्धांतों को तलाश करने में लगी है. यही वजह है कि आज जयपुर में प्रदेश कांग्रेस पार्टी की तरफ से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर विशेष अधिवेशन का आयोजन किया गया. बिरला सभागार में हुए इस अधिवेशन में महात्मा गांधी के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को याद करते हुए वर्तमान समय में उनकी प्रासंगिकता को लेकर चर्चा हुई. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे सहित पीसीसी के पदाधिकारी मंत्री विधायक सहित सभी कार्यकर्ता मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी के आदर्श और सिद्धांतों को याद करते हुए कहा कि आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में गांधी जी की के बताए सात पापों को याद कर रहे हैं लेकिन इन्हें यह आदर्श 70 साल तक याद नहीं आए. मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा की केवल महात्मा गांधी के आदर्शों की बात करना काफी नहीं है. अगर यह वाकई महात्मा गांधी के आदर्शों को मानते हैं तो इन्हें अपनी गलती स्वीकार करनी चाहिए. इन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए कि आजादी से पहले यह महात्मा गांधी का विरोध गलत करते थे. यह आजादी की लड़ाई लड़ने वाले कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ मुखबिरी गलत करते थे.

अशोक गहलोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना बनाने से नहीं चूके उन्होंने नरेंद्र मोदी को एक अभिनेता की संज्ञा देते हुए कहा जिस तरह से फिल्म में अभिनेता अभिनय करते हैं वैसे ही नरेंद्र मोदी मंच पर अभिनय करते हुए नजर आते हैं. उनके अभिनय में फिल्मों की तरह डांस नाच गाना रोमांस सब कुछ मौजूद रहता है. अशोक गहलोत ने कहा नरेंद्र मोदी अच्छा भाषण देते हैं लेकिन सच नहीं बोलते. केवल अच्छे भाषण से पेट नहीं भरता देश में लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है आर्थिक हालात बिगड़ चुके हैं लोगों की नौकरियां जा रही हैं लोग बेरोजगार हो रहे हैं. 

अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को सच्चा इंसान बताते हुए कहा गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के साथ काम करने का अवसर मिला था और उन्होंने अकेले ही गुजरात में भाजपा और नरेंद्र मोदी की टीम के छक्के छुड़ा दिए थे. वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की अथक प्रयासों से 3 राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी लेकिन हमें संगठन और शासन की नीतियों में महात्मा गांधी के विचार और आदर्शो को अपनाना चाहिए हमें सत्ता और पार्टी से पहले आम आदमी गरीब आदमी को रखना होगा. 

सचिन पायलट ने कहा इस तरह के अधिवेशन लगातार होंगे ताकि आम कार्यकर्ता पार्टी का वर्कर अपनी आवाज उठा सके. उसी के आधार पर सरकार अपनी नीति निर्धारित कर सके सचिन पायलट ने कार्यक्रम में महात्मा गांधी के दिखाएं बताए रास्ते पर चलते हुए उनको सिद्धा उनके सिद्धांतों को को सत्ता और संगठन के कामकाज में अपनाने का संकल्प पारित करवाया. कार्यक्रम में अलग-अलग वक्ताओं ने महात्मा गांधी से जुड़े हुए विभिन्न संस्मरण और कहानियों के जरिए आज के दौर में गांधी की प्रासंगिकता के महत्व को दर्शाया.

कार्यक्रम का आगाज राष्ट्रीय ध्वज फहराने और वंदे मातरम गीत के साथ हुआ कांग्रेस के नेताओं ने बिरला सभागार में लगी महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी चित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया. कल 2 अक्टूबर से लेकर 9 अक्टूबर तक प्रदेश भर में महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा. कार्यक्रमों की श्रंखला साल भर चलेगी एक तरफ भाजपा जहां महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को देशभर में मनाने का आह्वान कर गांधी को अपनाने की कोशिश कर रही है. वहीं राजस्थान में दो चुनाव और निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस की यह कोशिश अपने जड़ों की तरफ लौटने जैसी है.