close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: कबड्डी लीग के खिलाड़ियों ने छुट्टी के दिन की जमकर मस्ती, खोले कई राज...

जयपुर पिंक पैंथर्स के दीपक हुड्डा, संदीप डूल, यू मुम्बा के सुरेन्द्र सिंह, संदीप नरवाल, बैंगलुरु बुल्स के महेन्द्र सिंह, बंगाल वारियर्स के नबी बख्श ने पूरे दिन मस्ती की.

राजस्थान: कबड्डी लीग के खिलाड़ियों ने छुट्टी के दिन की जमकर मस्ती, खोले कई राज...
इस साल कबड्डी सीजन में रेडर से ज्यादा डिफेंडर का बोलबाला रहा है.

जयपुर: कबड्डी सीजन 7 के जयपुर लीग के मैच अभी खेले जा रहे हैं. वहीं, मंगलवार को छुट्टी के दिन खिलाड़ियों ने जमकर मस्ती की. इस साल कबड्डी सीजन में रेडर से ज्यादा डिफेंडर का बोलबाला रहा है. वहीं, मंगलवार को इन टॉप के डिफेंडर्स ने राजस्थानी आवभगत को जमकर इंजॉय किया. जयपुर के एक होटल में इन खिलाड़ियों ने पूरा दिन बिताया साथ ही एक-दूसरे से जान-पहचान भी बढ़ाई. 

वहीं, जयपुर पिंक पैंथर्स के दीपक हुड्डा, संदीप डूल, यू मुम्बा के सुरेन्द्र सिंह, संदीप नरवाल, बैंगलुरु बुल्स के महेन्द्र सिंह, बंगाल वारियर्स के नबी बख्श ने पूरे दिन मस्ती की. साथ ही, जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान और टीम के ऑल राउंडर दीपक हुड्डा ने बताया कि 'पिछले 6 सीजन में जहां सिर्फ रेडर्स का ही बोलबाला रहा तो वहीं इस साल डिफेंडर ने अपनी योग्यता साबित की है. इसके साथ ही सीजन 7 में खेला जाने वाला हर मुकाबला काफी रोमांचक हो रहा है, जो कबड्डी को नई उंचाइयों पर ले जाएगा. पिछले 6 साल से जहां कबड्डी को नई ऊंचाइयां मिली हैं. वहीं दूसरी ओर अगर आने वाले 6 सालों की बात की जाए तो कबड्डी एक दिन ओलम्पिक का हिस्सा रहेगा'.

गौरतलब है कि, यू मुम्बा के सबसे मजबूत डिफेंडर्स में से एक सुरेन्द्र सिंह ने पिछले दो सालों में अपना एक अलग स्थान बनाया है. जिसके लेकर, सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि कबड्डी की शुरूआत से ही रेडर पर ज्यादा फोकस किया जाता था. हर टीम के मालिक रेडर पर ही दांव खेलते थे, लेकिन डिफेंडर्स ने बता दिया है कि टीम में उनका कितना बड़ा योगदान है. अब जो सीजन 8 आएगा उसमें डिफेंडर्स की ज्यादा डिमांड रहेगी'.

जयपुर पिंक पैंथर्स के सबसे मजबूत डिफेंडर संदीप डूल इस सीजन के सबसे बड़े सितारे हैं. साथ ही, डिफेंस में सबसे ज्यादा पॉइंट्स के साथ ही संदीप डूल पहले नम्बर पर हैं. शर्मिले संदीप डूल ने बताया कि 'जब कबड्डी की शुरूआत हुई उस समय डिफेंडर्स को वो स्थान नहीं मिला था. रेडिंग प्वाइंट्स के आधार पर रेडर को ही तवज्जो दी जाती थी, लेकिन सीजन 7 में डिफेंडर्स ने साबित कर दिया है कि किसी भी टीम की जीत-हार में सबसे बड़ी भूमिका डिफेंडर्स ही निभा रहे हैं. रेड जहां डू और डाई तक पहुंच रही है, वहीं सुपर टैकल्स की संख्या भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है'.

कबड्डी में एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने अपनी शुरूआत रेडर के रूप में की थी, लेकिन अब वो अपनी टीम के टॉप डिफेंटर्स में शामिल है और वो है संदीप नरवाल. संदीप नरवाल डिफेंडर तो हैं ही साथ ही जब वो कोर्ट में रेड करने जाते हैं तो मानो चारों पर भगदड़ मच जाती है. अपने तेज खेल के लिए पहचाने जाने वाले संदीप नरवाल का कहना है कि 'कबड्डी ने जो पिछले 6 साल में मुकाम हासिल किया है वो कोई और खेल हासिल नहीं कर पाया है. साथ ही, क्रिकेट के बाद अगर किसी खेल का नाम आता है तो वो अब कबड्डी है. इसके साथ ही पिछले 6 सालों में कबड्डी को एक नया मुकाम मिला है और आने वाले 6 सालों में कबड्डी इस स्तर पर पहुंच जाएगा की पहले ही साल में रातों-रात टीमों को सितारें मिलेंगे'.