राजस्थान: कैबिनेट मंत्रियों के बंगलों की मरम्मत के लिए मिलेंगे 8 लाख रुपए

पूर्व में कैबिनेट मंत्री अपने बंगले की मरम्मत और देखभाल(Maintanence of Bunglow) पर 5 लाख रुपए ही खर्च कर सकते थे. अब राज्य सरकार(State Government) ने उसकी सीमा को बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दिया.

राजस्थान: कैबिनेट मंत्रियों के बंगलों की मरम्मत के लिए मिलेंगे 8 लाख रुपए
फाइल फोटो

जयपुर: प्रदेश में पूर्व में कैबिनेट मंत्री अपने बंगले की मरम्मत और देखभाल(Maintanence of Bunglow) पर 5 लाख रुपए ही खर्च कर सकते थे. अब राज्य सरकार(State Government) ने उसकी सीमा को बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दिया. इसी प्रकार राज्य मंत्रियों के लिए यह सीमा 4 लाख रुपए से बढ़ा कर 5 लाख रुपए कर दिया.

इसी तरह सरकार ने उन मंत्रियों का मकान भत्ता 10 हजार से 30 हजार कर दिया. जो सरकारी आवास पर न रहकर निजी आवास या अन्यत्र व्यवस्था से रहते हैं.उधर, आवास की मेंटिनेंस के लिए अब कैबिनेट मंत्रियों को 5 लाख के बजाय 8 लाख मिल सकेंगे. वहीं, राज्यमंत्री 4 लाख के बजाय 5 लाख में मकान मेंटिनेंस का काम करवा सकेंगे.

इसी तरह पेट्रोल की दर 7 रुपये के बजाय दस रुपये प्रति किमी की होगी. इसके साथ ही राज्य में यात्रा पर 1000 के बजाय 1250 रु.प्रति दिन व राज्य से बाहर दौरे पर 2000 के बजाय 2500 प्रति दिन मिलेंगे. यह संशोधन 1 अप्रैल 2019 से लागू हुआ है.