close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: सीएम ने की नई सिलिकोसिस नीति की घोषणा, पेंशन देने का किया प्रावधान

 सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की ओर से तैयारी नीति में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित के परिवार को पेंशन देने का प्रावधान शामिल किया गया है. 

राजस्थान: सीएम ने की नई सिलिकोसिस नीति की घोषणा, पेंशन देने का किया प्रावधान
इस अभियान का असर आज के इस कार्यक्रम पर भी नजर आया. (फोटो साभार: twitter.com)

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok gehlot) ने आज नई सिलिकोसिस नीति (New Silicosis Policy) की घोषणा की है. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित बिरला सभागार में आयोजित कार्यक्रम में आज सीएम ने इस नई नीति को जारी करने की घोषणा की. सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की ओर से तैयारी नीति में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित के परिवार को पेंशन देने का प्रावधान शामिल किया गया है. 

बताया जा रहा है कि इस नई नीति में सिलिकोसिस बीमारी से मौत होने पर मुआवजा राशि भी बढ़ाकर पांच लाख कर दी गई है. नई नीति में करीब 11 हजार सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ितों के लिए पुनर्वास का प्रावधान भी शामिल किया गया है. पीड़ित परिवार के लिये इलाज के लिए पीड़ित विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है इसके तहत उनके आवास के पास ही उपचार की व्यवस्था की जायेगी. सिलिकोसिस की रोकथाम के लिए उपाय योजना भी तैयार की गई है. 

जानिए किन लोगों को मिलेगा लाभ
राजस्थान में काम करने वाले अन्य राज्यों के लोगों और खदानों के 2 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को भी इस नई नीति का लाभ मिलेगा. इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से नो यूज़ सिंगल प्लास्टिक अभियान पर भी फोकस किया गया है.

आज के कार्यक्रम पर नजर आया असर 
इस अभियान का असर आज के इस कार्यक्रम पर भी नजर आया. जहां मंच पर मौजूद मुख्यमंत्री और सभी मंत्री अधिकारियों के लिए पीने का पानी कांच की बोतल में उपलब्ध करवाया गया था.