close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए कौन है राम का सबसे बड़ा मुस्लिम भक्त, जो हर साल करता है लंका दहन

जब सियासत हिन्दु और मुसलमान को अपनी धुरी पर नचा रही है. ऐसे वक्त में उदयपुर से निकली एकता की तस्वीर ने गंगा-जमुनी तहजीब में प्यार की रवानी भर दी.

जानिए कौन है राम का सबसे बड़ा मुस्लिम भक्त, जो हर साल करता है लंका दहन
उदयपुर का रहने वाला यह व्यक्ति समाज को एकता का संदेश देने की कोशिश कर रहा है.

उदयपुर: जब सियासत हिन्दु और मुसलमान को अपनी धुरी पर नचा रही है. ऐसे वक्त में उदयपुर से निकली एकता की तस्वीर ने गंगा-जमुनी तहजीब में प्यार की रवानी भर दी. जहां भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा से आया एक मुस्लिम परिवार पूरी मेहनत और लगन के साथ हिंदुओं के प्रमुख त्योहार विजयदशमी के पर्व के लिए रावण का पुतला बना रहा है. 

उदयपुर में दशहरे के उपलक्ष्य में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के साथ लंका दहन किया जाता है. इन पुतलों को बनाने में करीब एक से डेढ महीने का वक्त लगता है. शाकिर अली की पूरी टीम 70 फुट के विशाल रावण और उसके परिवार का पुतला बना रही है. 

शाकिर अली के परिवार के लोगों का कहना है कि उन्हें रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों को बनाकर सुकून महसूस होता है. मुस्लिम परिवार की ओर से इस बार आकर्षक रावण का पुतला बनाया गया है जिसकी ऊंचाई 70 फीट है. कहते हैं कला का कोई मज़हब नहीं होता है, धर्म के नाम पर तलवारें खीचेने वालों मोहब्बत के नाम की कलम उठाओ और लिखा हिन्दुस्तान के दामन पर कि हिन्दु, मुसलमान, सिख और इसाई सब आपस में हैं भाई-भाई. 

शाकिर अली और उनका पूरा परिवार पिछले 32 साल से समाज को एक संदेश देने की कोशिश में जुटा है. जो कहता है कि हिन्दु मुसलमान नहीं, हिन्दुस्तान से मोहब्बत करो, उसकी संस्कृति से प्यार करो, गंगा के पानी से बजू करो, पीपल की छांव में अज़ां करो.

Muzammil, News Desk