close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: कांग्रेस निकाय चुनाव प्रचार में पब्लिक को सुनाएगी कश्मीर की रियल कहानी

प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि निकाय चुनाव में कश्मीर का बैकग्राउंड और कश्मीर के इतिहास की कहानी लोगों को बताने का काम किया जाएगा.

जयपुर: कांग्रेस निकाय चुनाव प्रचार में पब्लिक को सुनाएगी कश्मीर की रियल कहानी
जयपुर कांग्रेस की बैठक के दौरान मौजूद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास.

जयपुर: निकाय चुनाव तैयारियों में जुटी कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती राष्ट्रवाद और धारा 370 के मुद्दे से निपटने की है. यही कारण है कि शुक्रवार को जयपुर में जिला कांग्रेस की बैठक में यह मुद्दा छाया रहा. 

बैठक में जयपुर जिला कांग्रेस प्रमुख और मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सभी कांग्रेसी नेताओं कार्यकर्ताओं से निकाय चुनाव के लिए कमर कसने का आह्वान किया. जयपुर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि कांग्रेस खुद राष्ट्रवादी पार्टी है. 

कांग्रेस से बड़ा नहीं है कोई राष्ट्रवादी
प्रताप सिंह ने कहा कि हम से बड़ा कोई राष्ट्रवादी नहीं है. चुनाव में धारा 370 के मुद्दे को लेकर खाचरियावास का कहना है कि असल में धारा 370 का मुद्दा क्या है. कश्मीर का मुद्दा क्या है और कश्मीर को भारत के साथ बनाए रखने में पंडित जवाहरलाल नेहरू की क्या भूमिका थी इसे कांग्रेस जनता को समझ आएगी. कांग्रेस अपनी सभाओं अपने कार्यक्रमों में इस मुद्दे पर पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी थी. धारा 370 को लेकर भाजपा को क्रेडिट नहीं लेने दिया जाएगा. यह उनके घोषणा पत्र में शामिल था उन्होंने इसे हटाकर देश पर कोई एहसान नहीं किया है. पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि धारा 370 गिरते-गिरते अपने आप गिर जाएगी.

चुनाव में बताया जाएगा कश्मीर का इतिहास
प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया  कि निकाय चुनाव में कश्मीर का बैकग्राउंड और कश्मीर के इतिहास की कहानी लोगों को बताने का काम किया जाएगा. इसके अलावा जयपुर में जयपुर जिला कांग्रेस सभी वार्डों में सघन अभियान चलाएगी. जिताऊ और साफ छवि उम्मीदवार को टिकट दिया जाएगा. टिकट के इच्छुक नेता जिलाध्यक्ष को अपने आवेदन सौंप सकेंगे जिताऊ और साफ छवि के कार्यकर्ताओं का चयन कर प्रदेश कांग्रेस कमेटी टिकटों का ऐलान करेगी. 

सीधे होने वाले निकाय चुनाव पर रखी राय
कांग्रेस की बैठक में निकाय प्रमुख के सीधे चुनाव नहीं करवाने के सवाल पर प्रताप सिंह ने कहा इस संबंध में कई तरह के सुझाव आए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यूडीएच मिनिस्टर शांति धारीवाल को सभी सुझावों के आधार पर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं. 

लोकसभा रिजल्ट के बाद यह चुनाव बड़ी चुनौती
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद निकाय चुनाव कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती है. कांग्रेस स्थानीय समस्याओं के समाधान के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी और उन्हें उम्मीद है कि जनता इस बार कड़ी से कड़ी जोड़ने का काम करेगी.