close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: महिला ने एक साथ दिया 5 बच्चों को जन्म, 1 मृत, 1 की हालत गंभीर

राजधानी जयपुर(Jaipur) के जनाना अस्पताल में शनिवार को एक महिला ने 5 बच्चों को जन्म दिया है.

जयपुर: महिला ने एक साथ दिया 5 बच्चों को जन्म, 1 मृत, 1 की हालत गंभीर
महिला जयपुर के सांगानेर की रहने वाली है.

जयपुर: राजधानी जयपुर(Jaipur) के जनाना अस्पताल में शनिवार को एक महिला ने 5 बच्चों को जन्म दिया है. सांगानेर(Sanganer) निवासी महिला रुकसाना शुक्रवार दोपहर को अस्पताल(Hospital) में भर्ती हुई थी. 

उन्होंने आज सुबह करीब 10.45 बजे 3 लड़के और 2 लड़कियों को एक साथ जन्म दिया. एक साथ 5 बच्चे गर्भ में होने के कारण महिला की प्रसव करीब 2 महीने समय से पहले हो गई. प्रसव के दौरान महिला ने एक मृत लड़के को जन्म दिया.

नहीं हो पाए हैं पूर्ण रूप से विकसित
मिल रही जानकारी के अनुसार, नवजात बच्चें पूर्ण रूप से भी विकास व स्वस्थ नहीं हो पाएं हैं. इनका वजन भी काफी कम है. इसके अलावा अन्य चार बच्चों में से एक बच्चे की हालत अभी गंभीर है. जिस कारण डॉक्टर ने उसे वेंटीलेटर पर रखा है.

जनाना अस्पताल की अधीक्षक डॉ.लता राजोरियाने बताया कि प्रसूता महिला का पहले से अस्पताल में इलाज चल रहा था. डॉक्टर का मानना है कि इस प्रकार एक साथ 2 या अधिक बच्चे होना दवाइयों के कारण होता है.  

आपको बता दें कि 2012 में गुजरात के एक सेंटर पर एक महिला ने सबसे अधिक 11 बच्चों को जन्म दिया था. हालांकि राजस्थान(Rajasthan) में भी पांच से अधिक बच्चों को एक साथ जन्म देने के मामले सामने आ चुके है.