राजस्थान: खत्म होगा छात्राओं का साइकिल का इंतजार, गहलोत सरकार जल्द करेगी वितरण

वहीं इस साल फिर से साइकिलों का रंग बदलने की वजह से जुलाई में वितरित होने वाली साइकिलों के वितरण में करीब 4 महीने की देरी हो चुकी है.

राजस्थान: खत्म होगा छात्राओं का साइकिल का इंतजार, गहलोत सरकार जल्द करेगी वितरण
फाइल फोटो

जयपुर: आखिरकार 4 साल के बाद स्कूली बालिकाओं को वितरित होने वाली साइकिलों का रंग बदल ही गया है. अब सड़कों पर काले रंग की साइकिल दौड़ेंगी. सत्ता में आने के साथ ही कांग्रेस ने संकेत दिए थे कि बीजेपी सरकार में साइकिलो का जो रंग केसरिया किया था उसको तुरंत बदला जाएगा. कांग्रेस ने 4 माह की देरी से ही सही आखिरकार साइकिलो का रंग बदल ही दिया है. अब बदले रंग के बाद बेटियों का साइकिल का इंतजार खत्म होगा.

पिछली कांग्रेस सरकार की ओर से स्कूल की बालिकाओं के लिए निशुल्क साइकिल वितरण की योजना शुरू की गई थी. लेकिन साइकिलों का रंग बदलने की वजह से वर्ष 2015 में जहां करीब दो महीने की देरी हुई थी. तो वहीं इस साल फिर से साइकिलों का रंग बदलने की वजह से जुलाई में वितरित होने वाली साइकिलों के वितरण में करीब 4 महीने की देरी हो चुकी है. साथ ही ओरिजनल कलर में साइकिल को लाने में बजट में भी इजाफा हो गया. पिछले साल जहां टेंडर 3255 रुपये में दिया गया था. तो वहीं अब इनकी कीमत बढ़कर 3346 रुपये हो गई है.

साइकिलों के नोडल सेंटर पर पहुंचने के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इनका निरीक्षण भी किया है. साइकिलें अब नोडल एजेंसी पर पहुंच चुकी है और जल्द ही छात्राओं को इनका वितरण शुरू हो जाएगा. यानि अब बेटियों की उड़ान को पंख लगने जा रहे हैं.