नागालैंड: ‘112 इंडिया ’आपात सेवा मोबाइल ऐप लॉन्च, महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास फीचर
Advertisement

नागालैंड: ‘112 इंडिया ’आपात सेवा मोबाइल ऐप लॉन्च, महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास फीचर

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर राज्य के लोगों को पुलिस, स्वास्थ्य, दमकल एवं अन्य एजेंसियों से तुरंत सहायता मिलेगी।

(फोटो साभार - @rajnathsingh)

कोहिमा: देश भर में सभी तरह की आपात सेवाओं के लिए मोबाइल ऐप ‘112 इंडिया’ के शुभारंभ की यहां घोषणा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसमें महिलाओं के पुलिस और स्वयंसेवियों से त्वरित सहायता पाने के लिए एक खास ‘फीचर’ मौजूद है. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस ऐप में खासतौर पर महिलाओं के लिए ‘शाउट’ (एचएचओयूटी) फीचर उपलब्ध किया गया है जो आपात प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) से जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि यह ऐप किसी परेशान महिला की मौजूदगी की जगह का पता लगाने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करेगा.

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर राज्य के लोगों को पुलिस, स्वास्थ्य, दमकल एवं अन्य एजेंसियों से तुरंत सहायता मिलेगी.
ईआरएसएस में पुलिस (100), दमकल (101), स्वास्थ्य (108) और महिला (1090) हेल्पलाइनों को मिला दिया गया है. अब ये आपात सेवाएं एक ही नंबर ‘112’ पर मिलेंगी. एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न आपात सेवाओं के लिए एक ही नंबर रहेगा. यह धीरे-धीरे पूरे देश में शुरू होगा. यह अमेरिका के ‘911’ की तरह है.

ऐप को शुरू करने वाला नागालैंड दूसरा राज्य
नागालैंड पूर्वोत्तर में इस ऐप का शुभारंभ करने वाला पहला राज्य और हिमाचल प्रदेश के बाद देश का दूसरा राज्य बन गया है. राजनाथ सिंह ने कहा, ‘महिलाएं देश की आबादी का आधा हिस्सा हैं. अगर हम अपने शहरों और बस्तियों को सुरक्षित बनाते हैं तो महिलाएं स्वत: देश की प्रगति में हिस्सा लेंगी और देश आगे बढ़ेगा. जिस देश में महिलाएं सुरक्षित होती हैं, वह देश मजबूत होता हैं और उसका विकास कोई नहीं रोक पाता है.’

राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र ने गृह मंत्रालय में महिला सुरक्षा प्रभाग की स्थापना और हेल्पलाइन खोलने समेत विभिन्न पहले की हैं. नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि इस ऐप का शुभारंभ सही वक्त पर हुआ है क्योंकि आज से 19वां हॉर्नबिल उत्सव शुरू हुआ है और इसमें अगले 10 दिन में लाखों लोग हिस्सा लेंगे.

(इनपुट - भाषा)

Trending news