हार की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं, कांग्रेस को जीत की शुभकामनाएं : रमन सिंह

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि अगर मैं जीत का श्रेय लेता हूं तो मुझे हार की जिम्मेदारी भी स्वीकार करनी होगी.  

हार की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं, कांग्रेस को जीत की शुभकामनाएं : रमन सिंह
मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे 15 सालों तक राज्य की जनता की सेवा करने का मौका मिला. (फोटो साभार - ANI )

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बीजेपी की करारी हार अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा वह पार्टी की हार की नैति जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं. उन्होंने कांग्रेस को जीत की शुभकामनाएं दीं लेकिन यह मानने से इनकार कर दिया कि इन चुनावों का 2019 के लोकसभा चुनाव पर असर पड़ेगा. 

उन्होंने कहा, मैं हार की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं, कांग्रेस को जीत की शुभकामनाएं देता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर मैं जीत का श्रेय लेता हूं तो मुझे हार की जिम्मेदारी भी स्वीकार करनी होगी.  मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे 15 सालों तक राज्य की जनता की सेवा करने का मौका मिला. 

बता दें छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई है. रुझानों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल गया है. बीजेपी 17 सीटों पर जबकि कांग्रेस 64 सीटों पर आगे चल रही है. इसी के साथ कांग्रेस का छत्तीसगढ़ में 15 साल का वनवास खत्म हो गया है. 

'प्रत्येक वर्ग के साथ लगातार खड़े रहने के कारण कांग्रेस को मिली जीत' 
वहीं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस लगातार प्रत्येक वर्ग के साथ खड़ी रही इसलिए उसे जनता का साथ मिला है. बघेल ने कहा कि हाईकमान जो भी तय करेगा आगे वह वही काम करेंगे.

बघेल ने कहा कि उन्होंने पहले ही कहा था कि राज्य में विधानसभा का चुनाव संगठन मिलकर लड़ेगा. इस बार कांग्रेस के कार्यकर्ता प्रत्येक बूथ पर चट्टान की तरह खड़े रहे. साथ ही प्रदेश और जिला स्तर के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने समन्वित प्रयास किया.

उन्होंने कहा,'राज्य में प्रभारी नेताओं ने पूरा समय छत्तीसगढ़ को दिया. वहीं यह बड़ी जीत जो कांग्रेस की होने जा रही है इसका पूरा श्रेय राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को जाता है. उन्होंने पूरा समय छत्तीसगढ़ को दिया और लगातार मार्ग दर्शन करते रहे. इस तरह इस जीत के लिए बूथ स्तर के कार्यकर्ता से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मिलकर प्रयास किया है.’