RCA Election: रामेश्वर डूडी का नामांकन खारिज, समर्थकों ने किया प्रदर्शन
Advertisement

RCA Election: रामेश्वर डूडी का नामांकन खारिज, समर्थकों ने किया प्रदर्शन

अपना नामांकन खारिज होने के बाद रामेश्वर डूडी ने सरकार और चुनाव अधिकारी पर जमकर आरोप लगाए. रामेश्वर डूडी ने कहा कि सरकारी मशीनरी का उपयोग करके चुनाव को प्रभावित किया जा रहा है

फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में चुनावी विवादों की घमासान लगातार जारी है. मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के अध्यक्ष पद पर नामांकन भरने के बाद उनके निर्विरोध निर्वाचन के कयास लगाए जा रहे थे. वहीं बुधवार को परिस्थितियां बदली नजर आईं. अब जोधपुर के ही जिला सचिव राम प्रकाश चौधरी की चुनौती मैदान में है. आरसीए में हंगामेदार दिन में रामेश्वर डूडी एवं उनके समर्थक 3 जिलों को कोई राहत नहीं मिल सकी. रामेश्वर डूडी, आरएस नान्दू और विनोद सहारण ने जो नामांकन दाखिल किए थे उसे चुनाव अधिकारी ने खारिज कर दिया.

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में आज दिनभर विवाद की स्थिति बनी रही. अपने जिला संघों के डीसएफीलिएशन के बाद भी रामेश्वर डूडी ने वैभव गहलोत के सामने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. हालांकि, रामेश्वर डूडी गुट की ओर से जिन तीन पदाधिकारियों ने नामांकन दाखिल किया था उनके जिला संघ डिस एफिलेटेड होने के चलते इन तीनों ही नामांकन को चुनाव अधिकारी द्वारा खारिज कर दिया है. जिसके बाद रामेश्वर डूडी ने अंत तक लड़ाई लड़ने की चेतावनी दी है.

साथ ही जोधपुर जिला संघ के सचिव राम प्रकाश चौधरी की ओर से भी वैभव के खिलाफ डूडी गुट से नामांकन भरा गया. अब वैभव गहलोत के सामने मुकाबले में राम प्रकाश चौधरी की सीधी टक्कर दे रहे हैं. डूडी ग्रुप की तरफ से उपाध्यक्ष पद पर ऐश्वर्य कटोच और शत्रुघ्न, सचिव पद पर सोमेंद्र, विनोद और आरएस नादूं, संयुक्त सचिव पद पर अनंत व्यास, ब्रजकिशोर और पिंकेश जैन कोषाध्यक्ष पर अनंत व्यास और ब्रजकिशोर और एग्जीक्यूटिव मेंबर पर रमेश गुप्ता का नामांकन दाखिल किया गया लेकिन इनमें से नान्दू और विनोद सारण का नामांकन खारिज कर दिया गया है.

अपना नामांकन खारिज होने के बाद रामेश्वर डूडी ने सरकार और चुनाव अधिकारी पर जमकर आरोप लगाए. रामेश्वर डूडी ने कहा कि सरकारी मशीनरी का उपयोग करके चुनाव को प्रभावित किया जा रहा है और चुनाव अधिकारी द्वारा न तो हाई कोर्ट के ऑर्डर को माना जा रहा है और ना ही लोकपाल के आदेश को माना जा रहा है. हालांकि, लोकपाल ने दिन में तीनों जिला संघों को चुनाव में शामिल करने की अनुशंसा की थी लेकिन चुनाव अधिकारी ने इस अनुशंसा को मानने से इनकार कर दिया और तीनों ही पदाधिकारियों के नामांकन को खारिज कर दिया. इसके साथ ही रामेश्वर डूडी ने अंत तक मैदान में डटे रहने की चेतावनी देते हुए मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही.

शाम 5:00 बजे स्क्रुटनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव अधिकारी आरआर रश्मि ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया पूरी निष्पक्ष तरीके से करवाई जा रही है. हालांकि तीन प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किया था और यह नामांकन इस आधार पर स्वीकार कर लिया गया था क्योंकि लोकपाल की ओर से अनुशंसा की गई थी, लेकिन इन तीनों का ही नाम वोटर लिस्ट में नहीं होने के चलते इनके नामांकन को खारिज कर दिया गया है. साथ ही 4 अक्टूबर को होने वाली पूरी चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से करवाया जाएगा. रामेश्वर डूडी द्वारा लगाए गए आरोपों पर चुनाव अधिकारी आरआर रश्मि ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

शाम 5:00 बजे तक नामांकन की स्क्रूटनी होने के बाद सीपी जोशी गुट काफी खुश नजर आ रहा था क्योंकि रामेश्वर डूडी, आर एस नान्दू और विनोद सारण के नामांकन खारिज होने के बाद इनको एक बड़ी राहत मिली है. सीपी जोशी गुट के रामपाल शर्मा ने कहा कि पूरे चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष तरीके से हो रही है. 3 जिला संघों को डिस एफिलेटेड किए जाने के बाद भी उन्होंने जोर जबरदस्ती से नामांकन भरा लेकिन चुनाव अधिकारी का फैसला ही सर्वोपरि है. वहीं दूसरी ओर अमीन पठान ने कहा कि रामेश्वर डूडी की ओर से सरकार की मशीनरी का दुरुपयोग के आरोप लग रहे हैं लेकिन आज आरसीए में जो डूडी गुट की ओर से हंगामा किया गया है वह किसी से छुपा हुआ नहीं है. युवाओं को बरगला कर रामेश्वर डूडी ने एसएमएस स्टेडियम पर एकत्रित किया और उसके बाद जो हंगामा किया वह किसी भी हाल में ठीक नहीं है.

Trending news