प्लास्टिक बैग सप्लाई करने वाले को पकड़वाने पर 2000 रुपये का इनाम: कोलकाता मेयर

कोलकाता के मेयर ने कहा, 'बाजारों में प्लास्टिक बैग बंद करवाने को लेकर मेयर ने बताया की पर्यावरण को बचाने के लिए हमें सबसे पहले प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करवाना होगा.'

प्लास्टिक बैग सप्लाई करने वाले को पकड़वाने पर 2000 रुपये का इनाम: कोलकाता मेयर
प्रतीकात्मक तस्वीर

देबब्रती, कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में प्लास्टिक की बैग को कम से कम इस्तेमाल करने और बंद करवाने के लिए नगर निगम नई योजना शुरू कर रहा है. ताकि आम जनता में प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर  चेतना जागरूक हो. रविवार को कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम ने दक्षिण कोलकाता के चेतला बाजारों का जायजा लिया.

बाजारों में प्लास्टिक बैग बंद करवाने को लेकर मेयर ने बताया की पर्यावरण को बचाने के लिए हमें सबसे पहले प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करवाना होगा. इसलिए हम दुकानदारों से अपील कर रहे हैं कि अगर कोई यहां आपको प्लास्टिक की बैग सप्लाई करने आए तो हमें बताएं, हम उनको पकड़ेंगे और पकड़वाने वाले दुकानदारों को 2000 रुपये का इनाम दिया जाएगा.

इसके साथ ही एक सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा बनाए गए कपड़ों के बैग आम लोगों को इस्तिमाल करने को कहा गया.  ये बैग आज से सभी दुकानदारों के पास नियमित रूप से मात्रा 5 रुपये में आप खरीद सकते हैं, जिससे आप प्लास्टिक काम से काम इस्तेमाल कर सकें. मेयर ने रास्ते में पड़े प्लास्टिक के थैले और कचरा भी साफ़ किया और निवेदन किया जिससे रास्ते में कोई कचरा ना फेंकें.