close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर में पहली बार होगा RSS के घोष शिविर 'मरु निनाद' का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जोधपुर प्रांत इकाई का घोष शिविर मरू निनाद 9 से 12 नवंबर तक जोधपुर में आयोजित होगा. चार दिन तक चलने वाले कार्यक्रम को लेकर आज लाल सागर आदर्श विद्या मंदिर परिसर में भूमि पूजन किया गया. 

जोधपुर में पहली बार होगा RSS के घोष शिविर 'मरु निनाद' का आयोजन
प्रतीकात्मक फोटो.

भवानी भाटी, जोधपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जोधपुर प्रांत इकाई का घोष शिविर मरू निनाद 9 से 12 नवंबर तक जोधपुर में आयोजित होगा. चार दिन तक चलने वाले कार्यक्रम को लेकर आज लाल सागर आदर्श विद्या मंदिर परिसर में भूमि पूजन किया गया. इस दौरान परपंरागत रूप से विधि विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया. इस दौरान संघ से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे.

गौरतलब है कि आरएसएस की ओर से पहली बार जोधपुर में घोष शिविर मरु निनाद का आयोजन 9 से 12  नवंबर को आयोजन होगा. इस शिविर में 2 हजार से अधिक कार्यकर्ता भाग लेंगे. इसके तहत 12 नवंबर को शहर के मुख्य मार्गों पर घोष पथ संचलन और उम्मेद स्टेडियम में सार्वजनिक घोष प्रदर्शन किया जाएगा. 

लगाई जाएगी वाद्य यंत्रों की प्रदर्शनी
संघ के जोधपुर प्रांत ललित शर्मा ने बताया कि घोष शिविर लाल सागर स्थित हनवंत आदर्श विद्या मंदिर परिसर में होगा. इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. शिविर में शामिल होने वाले स्वयंसेवक विभिन्न धुनों के वादन और वादन के साथ मैदान पर रचनाएं बनाने का अभ्यास करेंगे. शिविर में मारवाड़ के परंपरागत वाद्य यंत्रों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इसका उद्घाटन शिविर के पहले दिन संघ के अखिल भारतीय सह शारीरिक शिक्षा प्रमुख जगदीश प्रसाद करेंगे. 

नागरिकों को भी किया गया आमंत्रित
शिविर के अंतिम दिन 12 नवंबर को शहर में दो स्थानों से घोष वादकों का पद संचलन होगा। पथ संचलन में स्वयंसेवक कई तरह की रचनाओं का वादन करते हुए कदम से कदम मिलाकर वाद्य यंत्रों का वादन और प्रदर्शन करेंगे. दोनों पथ संचलनों का समापन उम्मेद स्टेडियम में होगा. इस सामूहिक वादन प्रदर्शन कार्यक्रम को देखने के लिए नागरिकों को आमंत्रित किया गया है.