महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही होगा सतारा लोकसभा सीट का उपचुनाव

एनसीपी छोड़ बीजेपी में शामिल हुए उदयनराजने भोंसले के इस्तीफे से सतारा सीट खाली हुई है. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही होगा सतारा लोकसभा सीट का उपचुनाव
(प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) की सातारा (Satara) संदीय सीट पर उप-चुनाव (Bye election) की तारीख का ऐलान कर दिया है। सातारा लोकसभा सीट पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही वोट डाले जाएंगे. बता दें महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होना है. 

बता दें एनसीपी छोड़ बीजेपी में शामिल हुए उदयनराजने भोंसले के इस्तीफे से सतारा सीट खाली हुई है. भोंसले ने 14 सितंबर को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री दवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में पार्टी ज्वाइन की थी. उन्होंने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व से प्रेरित हैं. 

छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज भोंसले सतारा से तीन बार 2009, 2014 और 2019 में सांसद चुने जा चुके हैं। इससे पहले, वह एक विधायक थे और 1995-1999 के बीच शिवसेना-भाजपा सरकार में एक साल के लिए राजस्व मंत्री के रूप में उन्होंने कार्य किया। 

हालांकि, 2009 के लोकसभा चुनाव से कुछ समय पहले, उन्होंने एनसीपी में शामिल होने के लिए राज्य के नेताओं के साथ कुछ मतभेदों के बाद बीजेपी छोड़ दी थी और राकांपा प्रमुख शरद पवार के सबसे भरोसेमंद सहयोगियों में से एक बन गए।

सतारा सीट से भोंसले ही बीजेपी के उम्मीदवार होंगे. वहीं एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के तहत यह सीट एनसीपी के पास है लेकिन अगर पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण अगर सतारा से सीट लड़ते हैं एनसीपी यह सीट छोड़ सकते हैं. लेकिन पृथ्वीराज चव्हाण उपचुनाव के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में एनसीपी पूर्व सांसद तथा सिक्किम के  राज्यपाल रह चुके श्रीनिवासन पाटिल पर दांव लगा सकती है.