close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात हो रहे सामान्य, कठुआ और सांबा में खुले स्कूल

सांबा में बीते गुरुवार को ही प्रशासन ने आदेश जारी करके स्कूल और कॉलेज खोलने के आदेश दिए थे, वहीं कठुआ के लिए भी प्रशासन ने सभी स्कूल और कॉलेजों को खोलने के आदेश दिए थे.

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात हो रहे सामान्य, कठुआ और सांबा में खुले स्कूल
उधमपुर, जम्मू, सांबा और कठुआ में दुकानें खुलने लगी हैं और स्कूल भी खोल दिए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
Play

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटाए जाने के बाद कठुआ और सांबा में हालात अब सामान्य होते नजर आ रहे हैं. जम्मू  इन दोनों ही जिलों में स्कूल कॉलेज दोबारा खुलने लगे हैं. बता दें सांबा में बीते गुरुवार को ही प्रशासन ने आदेश जारी करके स्कूल और कॉलेज खोलने के आदेश दिए थे, वहीं कठुआ के लिए भी प्रशासन ने सभी स्कूल और कॉलेजों को खोलने के आदेश दिए थे, जिसके बाद आज से जिले के कई स्कूल, कॉलेजों से ताले हटा दिए गए हैं और छात्रों की आवाजाही शुरू हो गई है.

बता दें घाटी में धारा 144 लागू होने के बाद लोगों की जरूरतें और शिक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने कुछ छूट देना शुरू कर दिया है, जिसके चलते उधमपुर, जम्मू, सांबा और कठुआ में दुकानें खुलने लगी हैं और स्कूल भी खोल दिए गए हैं. हालांकि, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अभी भी बंद हैं, लेकिन सुरक्षाबल की तैनाती के बीच सरकारी ऑफिस, दुकानें, स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं. बता दें जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद करीब पांच दिनों के बाद सरकारी अफसरों को काम पर लौटने के निर्देश जारी किए गए हैं.

देखें लाइव टीवी

ZEE जानकारी: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद बौखला गया है पाकिस्तान

वहीं ईद को ध्यान में रखते हुए भी सरकार ने विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है, ताकि स्थानीय लोगों को किसी तरह की अनहोनी का सामना ना करना पड़े. वहीं यह ईद से पहले आखिरी शुक्रवार है. जिसको लेकर प्रशासन ने एहतियातन इंतजाम किए हैं. संवेदनशील इलाकों में कड़े सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं. प्रशासन के अनुसार, जैसे-जैसे स्थिति सुधरेगी, बाकि जिलों में भी पांबदियों पर ढील दी जाएगी. 

पाकिस्‍तान को झटका: UNSC ने नहीं दिया 'भाव', अमेरिका बोला, 'कश्‍मीर पर हमारी नीति में बदलाव नहीं'

वहीं दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर के कारगिल, सांकू और दास क्षेत्रों में स्थिरता बनाए रखने  के लिए गुरुवार को अनिश्तिकालीन निशेधाज्ञा लागू कर दी गई है. कारगिल जिला प्रशासन ने क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेजों को भी अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं.