सोनिया गांधी के साथ शरद पवार की बैठक आज, महाराष्ट्र में सरकार गठन पर होगी चर्चा
Advertisement

सोनिया गांधी के साथ शरद पवार की बैठक आज, महाराष्ट्र में सरकार गठन पर होगी चर्चा

माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में बनने जा रही शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार के गठन को लेकर सभी की निगाहें सोनिया गांधी के साथ एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (sharad pawar) की आज होने वाली मुलाकात पर टिकी हैं. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में बनने जा रही शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी. सूत्रों का कहना है कि पवार शिवसेना (Shiv Sena) चीफ उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के साथ सोनिया से मिल सकते हैं. 

शरद पवार पहले नई दिल्ली में सोनिया गांधी द्वारा नामित कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मिलेंगे. सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस के तीन नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और के.सी वेणुगोपाल शरद पवार के साथ बैठक करेंगे ताकि सोनिया गांधी द्वारा इस डील को अंतिम करार देने से पहले सत्ता के समझौते को लेकर तीनों पक्षों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन सके.

एक सूत्र ने कहा कि पावर शेयरिंग समझौता अंतिम चरण में है. राज्य से एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हम जल्दबाजी में नहीं हैं विचारधारा एक बड़ी बात है, जिसे हल किया जा रहा है. इस प्रकार के गठबंधन में समय लगता ही है."

संसद में विपक्ष में बैठेगी शिवसेना
इस बीच एक प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रम में शिवसेना संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के साथ बैठेगी. सोमवार से संसद का सत्र शुरू हो रहा है. पार्टी के इस कदम से विपक्ष को शीतकालीन सत्र से पहले बढ़ावा मिलेगा. शिवसेना के लोकसभा में 18 और राज्यसभा में तीन सांसद हैं.

सूत्रों के मुताबिक, अब वह विपक्षी कतार में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे. शिवसेना के दो अन्य राज्यसभा सांसदों की कुर्सी भी संजय राउत के आसपास रहेगी. वहीं लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसदों का सीटिंग अरेंजमेंट भी विपक्षी कतार में किया गया है. सूत्रों के मुताबिक उन्हें पांचवीं कतार में कुर्सी मिलेगी.

Trending news