शिया धर्म गुरू Maulana Kalbe Sadiq का निधन, इन हस्तियों ने जताया शोक
Advertisement

शिया धर्म गुरू Maulana Kalbe Sadiq का निधन, इन हस्तियों ने जताया शोक

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना कल्बे सादिक (Maulana Kalbe Sadiq) का मंगलवार देर रात निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

फाइल फोटो

लखनऊ: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना कल्बे सादिक (Maulana Kalbe Sadiq) का मंगलवार देर रात निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्हें सांस लेने में दिक्कत के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

  1. मंगलवार रात 10 बजे हुआ निधन
  2. सीएम योगी ने जताया दुख
  3. उदारवादी शिया धर्म गुरू की पहचान

मंगलवार रात 10 बजे हुआ निधन
मौलाना कल्बे सादिक (Maulana Kalbe Sadiq) ने लखनऊ के स्थित एरा मेडिकल कॉलेज में आखिरी सांस ली. रात करीब 10 बजे उनका निधन हुआ. उनके निधन की जानकारी उनके बेटे सिब्तैन नूरी ने दी. वे लंबे समय से आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष थे.

सीएम योगी ने जताया दुख
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने मौलाना सादिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतृप्त परिवारवालों के प्रति संवेदना व्यक्त की. 

VIDEO

राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट करके मौलाना सादिक (Maulana Kalbe Sadiq) के निधन पर दुख जताया है. राजनाथ सिंह ने कहा,' भारत के जाने माने शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक का निधन बेहद दुःखद है. वे ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे और हमेशा समाज में भाईचारे को मज़बूत करने पर बल दिया. वे एक नेक और अज़ीम शख़्सियत थे. मैं उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ.'

मायावती ने जताया शोक
बीएसपी की अध्यक्ष मायावती ने भी मौलाना सादिक के निधन पर शोक जताया है. मायावती ने ट्वीट करके कहा,'आल-इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व मशहूर शिया आलिम-ए-दीन मौलाना कल्बे सादिक का लम्बी बीमारी के बाद निधन की खबर अति-दुःखद। उनके परिवार व देश-दुनिया में उनके सभी जानने-मानने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे.'

बेटे सिब्तैन नूरी ने दी जानकारी
मौलाना सादिक के बेटे कल्बे सिब्तैन नूरी ने बताया कि उनके पिता ने लखनऊ स्थित एरा अस्पताल में रात करीब 10 बजे अंतिम सांस ली. कैंसर, गंभीर निमोनिया और संक्रमण से पीड़ित मौलाना सादिक पिछले करीब डेढ़ महीने से अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें पिछले मंगलवार को तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ. 

 

उदारवादी शिया धर्म गुरू की पहचान
मौलाना कल्बे सादिक (Maulana Kalbe Sadiq) की प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ से हुई. उन्होंने आगे की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से की. उन्होंने अरबी में पीएचडी भी की. उनके पिता मौलाना कल्बे हुसैन और उनके भाई मौलाना कल्बे आबिद भी मुस्लिम समुदाय में एक मजबूत पकड़ रखते थे. 

LIVE TV

Trending news