close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट ने RBI को लिखा पत्र, कहा- बैंक नहीं ले रहा है सिक्के

शिरडी में आने वाले साईं भक्त दानपेटी में बड़े पैमाने पर दान करते हैं. इसमें नोट के साथ सिक्के भी दानपात्र में भक्त दान करते हैं.

शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट ने RBI को लिखा पत्र, कहा- बैंक नहीं ले रहा है सिक्के
साईं संस्थान ने इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय रिजर्व बैंक सहित अन्य बैंकों को भी लिखा है.

शिरडी: महाराष्ट्र के शिरडी साईं बाबा मंदिर के दानपात्र में जमा सिक्कों को लेने से आठ राष्ट्रीयकृत बैंकों ने इनकार किया दिया. बैंकों ने बताया कि इतने सिक्के रखने के लिए जगह नही है. दानपात्र से निकाले गए 7 लाख के सिक्के साईं संस्थान के पास हैं. जिन सिक्को से लेने से बैंकों ने मना किया है. इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय रिजर्व बैंक सहित अन्य बैंकों को भी लिखा गया है.

शिरडी में आने वाले साईं भक्त दानपेटी में बड़े पैमाने पर दान करते हैं. इसमें नोट के साथ सिक्के भी दानपात्र में भक्त दान करते हैं. हर हफ्ते दो बैंक के अधिकरियों की मौजूदगी में शिरडी साईं मंदिर में पैसों के गिनती की जाती है. हरबार लगभग 2 करोड़ रुपये के नोट और पांच लाख के सिक्कों की गिनती होती है. यह सिक्के आठ राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा किया जाते हैं. लेकिन इसबार सिक्के रखने के लिए जगह नही है ऐसा इन बैंक ने बताया है. इस समस्या के समाधान के लिए शिरडी साईं संस्थान ने अब भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है.

शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट संस्थान के सीईओ दीपक मुलगीकर ने बताया कि शुक्रवार को भी दानपात्र की राशि की गिनती हुई. 2 करोड़ की इस राशि में 7 लाख के सिक्कों की गिनती हुई. बैंको ने नोट को बैंक खाते में जमा किया. लेकिन 7 लाख रुपये के सिक्के लेने से मना कर दिया. बैंक में सिक्के रखने की जगह न होने का बात बतायी गई. साईं संस्थान ने इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय रिजर्व बैंक सहित अन्य बैंकों को भी लिखा है.