close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिवसेना की बैठक, विधायक दल नेता के लिए एकनाथ शिंदे का नाम आगे

कांग्रेस पार्टी के नेताओ की भी आज बैठक होगी जिसमें राज्य में नॉन बीजेपी सरकार बनाने पर चर्चा होने के आसार हैं. 

शिवसेना की बैठक, विधायक दल नेता के लिए एकनाथ शिंदे का नाम आगे
फाइल फोटो

मुंबई: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर अभी तक पेंच फंसा है. जहां बुधवार को महाराष्ट्र बीजेपी ने एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुना लिया, वहीं आज शिवसेना (Shiv Sena) के विधायक दल की आज बैठक हो रही है. इस बैठक में बीजेपी के साथ सरकार बनाने और सरकार ना बनाने की स्तिथि पर विचार हो रहा है. शिवसेना अध्यक्ष दोनों गुट(वो सरकार बनान चाहते है और दूसरा गुट जो 50-50 की मांग कर रहा है) अपने- मत रख सकते हैं. इसी बैठक मे दो नेताओ को बीजेपी के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया जा सकता हैं.

शिवसेना पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे के अगुवाई में यह बैठक शिवसेना भवन में हो रही है, खबर है कि शिवसेना विधायक दल के नेता के लिये एकनाथ शिंदे का नाम आ रहा है. लेकिन इस पर अंतिम निर्णय उद्धव ठाकरे लेंगे. पार्टी नेता संजय राउत ने कहा, 'हम 50-50 के अपनी मांग पर कायम है, हम पीछे नहीं हटे है, हम अपनी मांग के साथ आगे जाएंगे, 105 विधायक से मुखयमंत्री का पद मिलता है तो संविधान की किताब देखनी पड़ेगा.' 

वहीं शिवेसना के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम मनोहर जोशी ने कहा, 'गठबंधन ते लिए एक को त्याग करना पड़ेगा, त्याग हम करते है तो कुछ प्रोब्लेम नहीं. पहले शिवसेना -बीजेपी में संवाद बनाए रखने की जिम्मेदारी मेरे पास थी, अब वह जिम्मेदारी मेरे पास नहीं है. उद्धव ठाकरे कहते है तो गठबंधन पर उठे सवाल पर हल निकालने के लिए तैयार हूं, अगर दिमाग में राजनीति ही चलती रहेगी तो हल नहीं निकलता है.'

यह भी पढे़ंः BJP विधायक दल के नेता चुने गए फडणवीस, उद्धव ने बुलाई विधायकों की आपात बैठक

सूत्रों की मानें तो शिवसेनी की इस बैठक मे बीजेपी की नजर होगी और बैठक मे हुए फैसले के बाद वो अपनी आगे की रणनीति तय करेगी. हो सकता है कि आज बीजेपी की तरफ से दो लोगों को शिवसेना के बातचीत करने के लिए अधिकृत किया जाए. कांग्रेस पार्टी के नेताओ की भी आज बैठक होगी जिसमें राज्य में नॉन बीजेपी सरकार बनाने पर चर्चा होने के आसार हैं. 

कांग्रेस विधायक दल की भी बैठक
मुंबई के कांग्रेस कार्यालय तिलक भवन में आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में जीते हुए विधायको की बैठक हो रही है. इस बैठक में पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वडेटिवार, अशोक चव्हाण, बालासाहेब थोरात, अमित देशमुख, धीरज देशमुख,  सहित सभी विधायक मौजूद है. इस बैठक में सुशील कुमार शिंदे और मलिकार्जुन खरगे भी उपस्थित है. खड़गे ने बताया, 'आज की बैठक जीते हुए सभी विधायकों का सम्मान और एक दूसरे को इंट्रोड्यूस करने के लिए है.' इसके साथ ही खड़गे ने बताया कि दिल्ली से 2 ऑब्जर्वर आएंगे जो विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे, उसी बीच ही विधायक दल का नेता चुना जायेगा.