बलिया हत्याकांड: आरोपी का समर्थन करने वाले BJP विधायक को कारण बताओ नोटिस

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रेवती इलाके में हाल ही में हुए हत्याकांड के आरोपी के पक्ष में खुल कर सामने आने वाले भारतीय जनता पार्टी के विधायक सुरेंद्र सिंह को पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष ने कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब देने को कहा है. 

बलिया हत्याकांड: आरोपी का समर्थन करने वाले BJP विधायक को कारण बताओ नोटिस
फ़ाइल फोटो

लखनऊ/ बलिया: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बलिया जिले के रेवती इलाके में हाल ही में हुए हत्याकांड के आरोपी के पक्ष में खुल कर सामने आने वाले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक सुरेंद्र सिंह (MLA Surendra Singh) को पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष ने कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब देने को कहा है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

सिंह ने बताया कि पार्टी विधायक सुरेंद्र सिंह को रविवार को नोटिस जारी कर उनसे एक सप्‍ताह में जवाब मांगा गया है. उन्होंने कहा, 'विधायक को हिदायत दी गई है कि वह अनावश्‍यक बयानबाजी न करें और कानून को अपना काम करने दें.' यह पूछे जाने पर कि मामले में क्‍या भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जे पी नड्डा की तरफ से कोई हस्‍तक्षेप हुआ है, प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि उन्‍होंने टेलीफोन पर इस मामले की जानकारी ली थी.

सुरेंद्र सिंह मंगलवार को लखनऊ में थे, लेकिन उन्‍होंने लखनऊ में मीडिया से बातचीत करने से परहेज किया. हालांकि सुरेंद्र सिंह ने फोन पर हुई बातचीत में बताया, 'वह कार्यकर्ताओं के सम्मान व प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर सकते हैं. उनके लिए विधायक सहित कोई पद मायने नही रखता है.' साथ ही उन्होंने कहा, ' मेरा मिशन स्पष्ट है कि जिस समाज के समर्थन से मुझे चुनाव में जीत हासिल हुई है, उसके सम्मान की रक्षा करूं.' पार्टी की तरफ से नोटिस को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह हमारे नेता हैं, वह जब चाहे एक्शन ले सकते हैं.

सुरेंद्र सिंह रेवती कांड में आरोपी के पक्ष में घटना के दिन से ही सक्रिय हैं. सुरेंद्र सिंह ने थाना परिसर में पहुँचकर आरोपी पक्ष की ओर से भी मुकदमा दर्ज कराने का प्रयास किया. विधायक ने सोमवार को पत्रकारों से यहां तक कहा था कि 'वह न्याय पक्ष के साथ खड़े हैं.' उन्होंने रेवती हत्याकांड के मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह का खुलकर बचाव करते हुए कहा कि 'वह भाजपा के लिए अपना प्राण न्योछावर करने वाला कार्यकर्ता हैं.

पार्टी संगठन व प्रशासन की एक पक्षीय कार्रवाई से व्यथित होकर पार्टी के तकरीबन पांच सौ पदाधिकारी व कार्यकर्ता भाजपा से इस्तीफा देने की तैयारी में हैं.' सुरेंद्र सिंह को प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने रविवार को प्रदेश मुख्‍यालय में भी बुलाया था. सुरेंद्र सिंह ने बातचीत में स्‍वीकार किया था कि उन्‍होंने प्रदेश अध्‍यक्ष और संगठन महामंत्री से मुलाकात की है.

सोमवार को विधायक सुरेंद्र सिंह ने यह भी कहा है उनको दल की तरफ से अभी तक कोई नोटिस नही मिला है. उन्‍होंने यह भी कहा कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर अपना पक्ष रखेंगे. सुरेंद्र सिंह की भूमिका को लेकर विपक्ष ने भी भाजपा पर सवाल उठाये.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)