close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई पर SC ने लिया संज्ञान, स्पेशल बेंच आज करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने लॉ स्टूडेंट्स की ओर से पेड़ों को काटने के विरोध में लिखे गए लेटर को जनहित याचिका मानते हुए सुनवाई की बात कही है

मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई पर SC ने लिया संज्ञान, स्पेशल बेंच आज करेगी सुनवाई

नई दिल्ली: मुंबई (Mumbai) की आरे कॉलोनी (Aarey Colony) में पेड़ों की कटाई के विरोध के बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने मामले पर संज्ञान लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने लॉ स्टूडेंट्स की ओर से पेड़ों को काटने के विरोध में लिखे गए लेटर को जनहित याचिका मानते हुए सुनवाई की बात कही है. कोर्ट ने आज सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच का गठन भी कर दिया है.

रविवार सुबह ही लॉ स्टूडेंट्स के एक प्रतिनिधिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को पत्र लिखकर मामले पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया था. पिछले कई दिनों से पर्यावरण प्रेमी और कार्यकर्ता मेट्रो शेड के लिए सैकड़ों की संख्या में पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई के बाद तय करेगा कि पेड़ों की कटाई पर रोक लगेगी या नहीं. दरअसल, रविवार को कानून के कुछ छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को चिट्ठी लिखी थी. चिट्ठी में आरे कॉलोनी में विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस की कार्रवाई की जानकारी दी गई थी. छात्र रविवार को CJI से मिलना चाहते थे लेकिन CJI रविवार को दिल्ली में नहीं थे.

मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) की रेक का डिपो बनाने के लिए पेड़ काटे जा रहे हैं. बंबई उच्च न्यायालय ने पेड़ काटने के मुंबई नगर निगम के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं को शुक्रवार को खारिज कर दिया था. उच्च न्यायालय ने शनिवार को पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.