महाराष्ट्र: नई सरकार को लेकर सस्पेंस जारी, फडणवीस आज दे सकते हैं पद से इस्तीफा!

 गुरुवार को बीजेपी ने जहां राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) से मुलाकात की वहीं शिवसेना अब अपने विधायकों की किलाबंदी करने में लग गई .

महाराष्ट्र: नई सरकार को लेकर सस्पेंस जारी, फडणवीस आज दे सकते हैं पद से इस्तीफा!

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के निर्वतमान सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) आज अपना इस्तीफा दे सकते हैं.  सूत्रों के मुताबिक फडणवीस शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात के बाद अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. सत्रों के मुताबिक फडणवीस और राज्यपाल की मुलाकात दोपहर 12.30 पर हो सकती है. 

दरअसल, 8 नवंबर को 13वीं विधानसभा की कार्यकाल समाप्त हो रहा है. 13वीं विधानसभा का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है, ऐसे में संविधानिक प्रक्रिया के अनुसार सीएम फडणवीस शुक्रवार को दे सकते हैं. 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर तस्वीर अब तक साफ नहीं हुई है. बीजेपी और शिवसेना (BJP-Shiv Sena) के बीच सरकार बनाने को लेकर कोई रास्ता नहीं निकाला है. शिवसेना मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अड़ी है, वहीं बीजेपी झुकने के लिए तैयार नहीं है.  

इससे पहले गुरुवार को बीजेपी ने जहां राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) से मुलाकात की वहीं शिवसेना अब अपने विधायकों की किलाबंदी करने में लग गई है. वहीं बीजेपी ने गठबंधन धर्म को निभाने के लिए बीजेपी (BJP) ने आखिरी पहल की. इस कोशिश के तहत बीजेपी ने शिव प्रतिष्ठान के प्रमुख संभाजी भिड़े को मातोश्री भेजा लेकिन यह कोशिश भी बेकार साबित हुई. भिड़े को मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस का खास माना जाता है. 

महाराष्ट्र में 'महासंग्राम', सरकार पर 'सस्पेंस!
महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बीजेपी-शिवसेना के बीच खींचतान बढ़ने के बाद अब नई सरकार पर सस्पेंस बढ़ गया है. सीएम की कुर्सी पर अड़ी शिवसेना अपने पुराने रुख पर कायम है. संजय राउत ने फिर दोहराया कि मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा. उन्होंने कहा कि शिवसेना अपनी बात से पीछे नहीं हटेगी क्योंकि शिवसैनिक का मतलब प्राण जाएं, लेकिन वचन न जाएं होता है. राउत ने बीजेपी को भी खुली चुनौती देते हुए कहा कि अगर बीजेपी के पास बहुमत है तो साबित करे. वहीं एनसीपी नेता नवाब मलिक ने दावा किया है कि 25 बीजेपी विधायक उनके संपर्क में है. 

शिवसेना ने विधायकों को होटल में भेजा
महाराष्ट्र में तोड़फोड़ से डरी शिवसेना ने सभी विधायकों को मुंबई के एक होटल में शिफ्ट कर दिया है. बांद्रा के रंग शारदा होटल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. होटल से करीब सौ मीटर की दूर बैरिकेट लगा दिए गए हैं. इससे पहले, आज मातोश्री में शिवसेना के विधायकों की बैठक हुई. विधायकों के बात करने के बाद उद्धव ठाकरे ने बैठक में कहा है शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले से पीछे नहीं हटेगी.

महाराष्ट्र में सिर्फ 2 दिन बाकी, किसकी निकलेगी झांकी?
महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्व में बीजेपी के विधायकों ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. राज्यपाल से मिलने के बाद चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा आगे क्या करना है. राज्यपाल को सरकार बनने में देरी के बारे में बताया गया. महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनने पर राष्ट्रपति शासन सिर्फ दो दिन दूर है. विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 14 दिन हो चुके हैं लेकिन कोई भी राजनीतिक दल सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर पाया है. ऐसे में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट से निपटने के लिए अब कानूनी रास्ता तलाश रहे हैं.