Telangana elections Result 2018 : रुझानों में TRS प्रचंड बहुमत की ओर अग्रसर, अकबरुद्दीन ओवैसी जीते

तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana elections Result 2018) में वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.

Telangana elections Result 2018 : रुझानों में TRS प्रचंड बहुमत की ओर अग्रसर, अकबरुद्दीन ओवैसी जीते
Telangana elections Result 2018 : तेलंगाना में सीएम केसीआर को भारी बहुमत आती दिख रही है.

हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana elections Result 2018) में वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. रुझानों में टीआरएस प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ती हुई दिख रही है. सुबह 10 बजे तक के रुझानों में तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों में टीआरएस 82, कांग्रेस और उसके सहयोगी 12 और बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य पार्टियों के उम्मीदवार 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रत्याशी अकबरुद्दीन ओवैसी ने अपनी सीट जीत ली है. तेलंगाना में सबसे पहली जीत अकबरुद्दीन ओवैसी को ही मिली है. मालूम हो कि तेलंगाना में बहुमत का आंकड़ा 120 है.

तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार की सुबह वोटों की गिनती जारी है. तेलंगाना के गठन के बाद पहली बार सात दिसंबर को हुए चुनाव में 73.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. इससे पहले चुनाव आंध्रप्रदेश में हुआ था. तेलंगाना का गठन आंध्रप्रदेश के एक हिस्से को काट कर किया गया. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 2019 के लोकसभा चुनावों के साथ होने थे. लेकिन राज्य कैबिनेट की सिफारिश पर छह सितंबर को विधानसभा भंग किए जाने के कारण वहां चुनाव अनिवार्य हो गया.

रुझानों के दोपहर तक स्पष्ट होने की संभावना है. वोटों की गिनती खत्म होने के साथ ही 1,821 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला हो जाएगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने सोमवार को बताया था कि मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, उसके बाद ही ईवीएम की गिनती होगी.

हालांकि कुछ एग्जिट पोल में के. चन्द्रशेखर राव नीत तेलंगाना राष्ट्र समिति को बढ़त बतायी जा रही है लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व में बने गठबंधन ‘प्रजा कुतामी’ को अपनी जीत का पक्का भरोसा है. इस गठबंधन में कांग्रेस, तेलगू देशम पार्टी, भाकपा और तेलंगाना जन समिति शामिल हैं.