close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तेलंगाना: बीजेपी का अच्छा प्रदर्शन, TRS उम्मीद से पीछे

कांग्रेस ने पहले से बेहतर प्रदर्शन करते हुए चार सीटों पर बढ़त बनाई है.

तेलंगाना: बीजेपी का अच्छा प्रदर्शन, TRS उम्मीद से पीछे
(फोटो साभार - ians)

हैदराबाद: तेलंगाना में जारी मतगणना में बीजेपी ने जहां अच्छा तो वहीं सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने उम्मीद से खराब प्रदर्शन किया है. राज्य की 17 सीटों में से टीआरएस नौ पर तो बीजेपीचार सीटों पर बढ़त बनाये हुये है. कांग्रेस ने पहले से बेहतर प्रदर्शन करते हुए चार सीटों पर बढ़त बनाई है. यह आंकड़े दोपहर एक बजे तक के हैं. 

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद सीट से बढ़त बनाए हुए हैं. उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपीके भगवंत राव से 1.47 लाख वोट से बढ़त मिली हुई है. उनके दल का टीआरएस के साथ चुनावी गठबंधन हुआ था. 

टीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की पुत्री के कविता निजामाबाद सीट से बीजेपीके डी अरविंद से 32,621 वोटों से पीछे चल रही हैं. बीजेपीप्रत्याशी आदिलाबाद, करीमनगर और सिकंदराबाद से भी आगे चल रहे हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी भोंगीर, नलगोंडा और चेवेल्ला से बढ़त बनाए हुए हैं. 

तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी मलकाजगिरि सीट पर नवीनतम रुझानों के अनुसार टीआरएस के एम राजशेखर रेड्डी से 1,070 से आगे बने हुए हैं. तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख एन उत्तम कुमार रेड्डी ने नलगोंडा सीट पर 18,370 मतों की बढ़त बनाई है.

लोक सभा चुनावों की पूर्व संध्या पर टीआरएस से कांग्रेस में शामिल होने वाले सांसद कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी, चेवेल्ला सीट से अपने प्रतिद्वंद्वी और सत्तारूढ़ दल के रंजीत रेड्डी पर 12,700 मतों से आगे हैं.

बीजेपीउम्मीदवार बी संजय, दूसरे दौर की मतगणना के बाद करीमनगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा टीआरएस सांसद बी विनोद कुमार के खिलाफ 74.198 वोटों से आगे बने हुये हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बीजेपीके सोयम बापूराव, आदिलाबाद सीट से अपने टीआरएस प्रतिद्वंद्वी गोधाम नागेश के मुकाबले 51,721 वोटों से आगे चल रहे थे. मतदान के रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए, बीजेपीमहासचिव पी. मुरलीधर राव ने कहा कि उनकी पार्टी "दक्षिणी राज्यों में बदलाव की राजनीति" का प्रतिनिधित्व करती है.

राव ने कहा कि बीजेपीने कई सालों तक तेलंगाना में विकल्प के रूप में उभरने के प्रयास किए हैं और अब यह स्पष्ट है कि राज्य मोदी के नेतृत्व को अपना समर्थन दे रहा है. 

मेडक में, टीआरएस के उम्मीदवार कोथा प्रभाकर रेड्डी अपने कांग्रेसी प्रतिद्वंद्वी अनिल कुमार गली से 3.02 लाख वोटों से आगे चल रहे थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी खम्मम सीट पर 1.07 लाख वोट से टीआरएस के उम्मीदवार एन नागेश्वर राव से पीछे चल रही थीं.