close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में उमस भरी गर्मी के कारण छूटे लोगों को पसीने, तापमान बढ़ा

प्रदेश में अगर दिन के तापमान की बात की जाए तो प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. 

राजस्थान में उमस भरी गर्मी के कारण छूटे लोगों को पसीने, तापमान बढ़ा
राजस्थान में एक बार फिर से गर्मी और उमस में बढ़ोतरी होने लगी है.

जयपुर: प्रदेश में बीते एक सप्ताह से मानसून की बेरुखी के चलते एक बार फिर से गर्मी और उमस ने लोगों के पसीने छूड़ा दिए हैं. बीते एक सप्ताह में जहां दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. जबकि रात के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. सूर्य की तपिश ने जहां दिन में लोगों को झुलसाने लगी है, वहीं रात को बढ़ी उमस ने लोगों के पसीने छूड़ा दिए.

बता दें कि इस साल प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर ऐसा चला की पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए. प्रदेश में इस सात औसत से करीब 35 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है, लेकिन गर्मी और उमस है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. बीते एक सप्ताह से प्रदेश में मानसून ने बेरुखी बना रखी है. इसी की वजह से एक बार फिर से गर्मी और उमस में बढ़ोतरी होने लगी है.

प्रदेश में अगर दिन के तापमान की बात की जाए तो प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. बीकानेर में दिन का तापमान जहां 41.6 डिग्री पर पहुंच चुका है. वहीं चूरू में 41.2 डिग्री और श्रीगंगानगर में 41.1 डिग्री, फलौदी 40 डिग्री, जैसलमेर 40.3 डिग्री तक पारा पहुंच चुका है. इसके साथ ही फलौदी, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर और जयपुर में रात का तापमान 28 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में जहां मौसम साफ रहने की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में इस दौरान हल्की बारिश होने से लोगों को हल्की राहत मिलेगी. ऐसे में जाते हुए मानसून की बेरुखी के चलते प्रदेश में गर्मी और उमस के अपने चरम पर पहुंचने की भी संभावना है.