वन विभाग की टीम ने कुछ यूं बचाई दो अजगर की जान, Video आया सामने
Advertisement

वन विभाग की टीम ने कुछ यूं बचाई दो अजगर की जान, Video आया सामने

उत्तराखंड(Uttarakhand) एक पहाड़ी राज्य है, जिसका अधिकांश भाग जंगली है. इसलिए यहाँ आए दिन जहरीले सांप और अजगर निकलते रहते हैं. जंगलों में काँटेदार पेड़ होने के चलते कभी-कभी तो ये सांप पेड़ों के बीच फंस जाते हैं, तो कभी लोगों के घरों में घुस जाते हैं.

File photo

हल्द्वानी. उत्तराखंड(Uttarakhand) एक पहाड़ी राज्य है, जिसका अधिकांश भाग जंगली है. इसलिए यहां आए दिन जहरीले सांप और अजगर निकलते रहते हैं. जंगलों में कांटेदार पेड़ होने के चलते कभी-कभी तो ये सांप पेड़ों के बीच फंस जाते हैं, तो कभी लोगों के घरों में घुस जाते हैं. ऐसे में इसे रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग की टीम को बुलाना पड़ता है.

ऐसी ही एक खबर उत्तराखंड के हल्द्वानी से सामने आई है, जहां वन विभाग की त्वरित प्रतिक्रिया टीम (Forest Department's Quick Response Team) ने 2 अजगर (Python) को बचाया है. ये दोनों अजगर हल्द्वानी के गौलापार क्षेत्र में मिले हैं. ऐसे में इसे देखने के लिए मौके पर लोगों की भीड़ भी जुट गई. इसके बाद किसी ने वन विभाग की टीम को सूचना दे दी.

 

मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद दोनों अजगर को रेस्क्यू किया.

बता दें इससे पहले बीते जून महीने में भी कुछ इसी तरह का मामला उतराखंड के रामनगर के क्यारी गांव के जंगल में सामने आया था. यहां करीब 15 फीट लंबे किंग कोबरा ने धूप में सुस्ता रहे अजगर को निगल लिया था. दरअसल, दिन के समय ही किंग कोबरा सबसे अधिक सक्रिय होता है. उसने देखते ही देखते अपने से काफी बड़े अजगर को निगल कर मौत के घाट उतार दिया था.

Trending news