Atal Tunnel यूं बदल रही है लाहौल स्पीति के लोगों की जिंदगी, अब होने जा रहा है ये 'मेगा इवेंट'

पीएम मोदी ने 3 अक्टूबर को जब अटल टनल (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया था. तब ये कहा जा रहा था कि इस टनल का असली फायदा ठंड के मौमस में ही नजर आएगा. अब सरकार इस टनल का फायदा उठाते हुए वहां पर साहसिक खेल प्रतियोगिताएं शुरू करने जा रही है.

Atal Tunnel यूं बदल रही है लाहौल स्पीति के लोगों की जिंदगी, अब होने जा रहा है ये 'मेगा इवेंट'
फाइल फोटो

मनाली: पीएम मोदी ने जब अटल टनल (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया था. तब ये कहा जा रहा था कि इस टनल का असली फायदा ठंड के मौमस में ही नजर आएगा. ऐसा लगता है कि अब इसका असर दिखाई देने लगा है. 

टनल बनने के बाद बदलने लगी लोगों की जिंदगी
अटल टनल रोहतांग के बनने बाद अब लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) के लोगों की जीवनशैली और आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे बदलने लगी है. इस साल लाहौल स्पीति में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बर्फबारी से संबंधित खेल प्रतिस्पर्धाएं कराए जाने पर विचार किया जा रहा है. जिससे लाहौल स्पीति के लोगों को आर्थिक तौर काफी फायदा होगा.

जनवरी से अप्रैल तक होंगी साहसिक खेल प्रतियोगिताएं
प्रशासन जनवरी से अप्रैल तक बर्फबारी के मौसम में लाहौल स्पीति में साहसिक खेल प्रतिस्पर्धा करवाने जा रहा है. इसके लिए सरकार ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं. सरकार का निर्देश मिलते ही अफसरों ने इस संबंध में तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

ये भी पढ़ें- अटल टनल से सेना को मिली रफ्तार, चीन पर अंडरग्राउंड स्ट्राइक; जानें इसकी खासियत

लाहौल स्पीति में बढ़ी पर्यटकों की संख्या
बता दें कि टनल बनने से पहले यहां होने वाली बर्फबारी के कारण सर्दियों में रास्ते बंद हो जाया करते थे. जिससे लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ती थी. मगर अब अटल टनल बनने के बाद लाहौल स्पीति में लगातार पर्यटक पहुंच रहे हैं और स्पीति के लोगों को आर्थिक फायदा भी हो रहा है. अब यहां पर्यटकों को लुभाने के लिए ऐसे खेलों का आयोजन होने जा रहा है. जो अब तक स्विट्जरलैंड  जैसे देशों मे ही हो पाते थे. 

VIDEO