close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: घर से निकले पर्यावरण के नन्हें प्रहरी, प्लास्टिक बंद करने का दे रहे संदेश

आज पूरा विश्व प्लास्टिक से पैदा हो रहे खतरे से खुद को बचाने की कोशिशों में लगा है, पीएम मोदी भी प्लास्टिक बंद करने का वैश्विक आह्वान कर चुके हैं तो चूरू में प्लास्टिक बंद करने का संदेश लेकर निकली नन्ही सेना.  

राजस्थान: घर से निकले पर्यावरण के नन्हें प्रहरी, प्लास्टिक बंद करने का दे रहे संदेश
अच्छी बात ये है कि बच्चों को उनकी इस पहल की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी मिल रही है.

चूरू: प्लास्टिक से पैदा हो रहे खतरे के खिलाफ सरदारशहर के वॉर्ड 12 और 14 की दो दर्जन से ज्यादा छोटी-छोटी बच्चियों ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संदेश दिया. पर्यावरण के इन नन्हें प्रहरियों ने घर और गलियों में रंगोली बनाकर प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का सबसे आग्रह किया है. 

इन बच्चियों ने घरों के आगे पोस्टर लगाकर प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने  की सलाह दी है. इतना ही नहीं बच्चियों ने अपने परिजनों, परिवार के बाकी सदस्यों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने कहा है कि प्लास्टिक घर में मत लाना.

बच्चों की यह पहल वाकई सराहनीय है. इन जागरुक बच्चों का मानना है कि हमें ना सिर्फ अपने गांव, शहर, देश बल्कि प्लास्टिक से मुक्त होने के लिए हमें अपने घर और मोहल्ले से शुरुआत करनी होगी. बच्चों ने पोस्टर और रंगोली के माध्यम से ये बताने की कोशिश की है कि आज युग में प्लास्टिक कितनी खतरनाक है. 

भविष्य में इसके क्या-क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं. अच्छी बात ये है कि बच्चों को उनकी इस पहल की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी मिल रही है. आसपास के दुकानदारों का कहना है कि ग्राहक नहीं चाहेगा लेना तो हम भी खरीददार को थैली देना बंद कर देंगे. यानी हम सभी को इसमें अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी पड़ेगी.