close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीकानेर का ये बैंक है अनोखा, यहां दिए जाते हैं स्टील के बर्तन

दिलीप बताते हैं कि उनके मन में प्लास्टिक मुक्त करने का ख्याल आया और फिर उन्होंने अपने स्तर से इस मुहिम की शुरूआत की और फिर इस बैंक की शुरुआत की गई.

बीकानेर का ये बैंक है अनोखा, यहां दिए जाते हैं स्टील के बर्तन
इनमें प्लेट, कटोरी या चम्मच से लेकर सभी तरह के बर्तन शामिल हैं .

रौनक व्यास, बीकानेर: अब तक आपने वर्ल्ड बैंक. रिजर्व बैंक. स्टेट बैंक या ब्लड बैंक के बारे में सुना होगा लेकिन बीकानेर में एक अनोखा बैंक हैं. इस बैंक का नाम है, बर्तन बैंक. बीकानेर में एक ऐसी अनोखी बर्तन बैंक चलती है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. आप भी देखिए इस बर्तन बैंक को.

बैंक का नाम आते ही आपके जहन में रोज़मर्रा पैसे वाली बैंक का ज़िक्र आता है. या ज़्यादा से ज़्यादा ब्लड बैंक के बारे में सोच रहे होंगे लेकिन नहीं इन सब से अलग आज हम आपको बताने जा रहे हैं, बर्तन बैंक के बारे में.

बर्तन बैंक की शुरुआत करने वाले व्यक्ति का नाम दिलीप है. वह पिछले लम्बे वक्त से बर्तन बैंक चला रहे हैं. इन स्टील के बर्तन को लोगों को इस्तेमाल के लिए दिया जाता है, ताकि देश को प्लास्टिक से मुक्त करवाया जा सके. देश में प्लास्टिक मुक्त करने की मुहिम को बहुत आगे तक ले जाने के लिए दिलीप ऐसा कर रहे हैं. 

उन्होंने अपने मिलने वाले रिश्तेदारों से शुरूआत की और आज न जाने कितने लोग इनकी इस मुहिम से जुड़ चुके हैं. शुरुआत महज़ कुछ बर्तन से की, लेकिन अब बर्तनों की पूरी दुकान तैयार हो चुकी है. जिनमें प्लेट, कटोरी या चम्मच से लेकर सभी तरह के बर्तन शामिल हैं और अब लोग उन्हें अपने घर के बर्तन लाकर भी जमा करवा रहे हैं. ताकी ये मुहिम लगातार चलती रहे.

दिलीप बताते हैं कि उनके मन में प्लास्टिक मुक्त करने का ख्याल आया और फिर उन्होंने अपने स्तर से इस मुहिम की शुरूआत की और फिर इस बैंक की शुरुआत की गई. स्थानीय लोग भी दिलीप के इस काम की सराहना कर रहे हैं और इस कदम के लिए उनकी सराहने भी कर रहे हैं. प्लास्टिक मुक्त का सपना लिए दिलीप का ये अनोखा प्रयास काबिले-तारीफ तो है ही साथ ही इसे जनता के बीच लाना अपने आप में अद्भुत कहा जा सकता हैं.