close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब कांग्रेस भी मोदी सरकार का दे रही साथ, इस राज्य में जल्द लागू करेगी जल मिशन योजना

National Water Mission to be implemented in Rajasthan also: नरेंद्र मोदी सरकार की इस योजना मेंं हर घर में पानी का कनेक्शन देने की योजना पर प्रदेश सरकार सहमत हो गई है.

अब कांग्रेस भी मोदी सरकार का दे रही साथ, इस राज्य में जल्द लागू करेगी जल मिशन योजना
योजना के तहत हर घर नल कनेक्शन दिया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: मोदी सरकार (Modi Government)के जल मिशन (Water Mission)को गहलोत सरकार (Gehlot Government)प्रदेश में भी लागू करेगी. इसके लिए मुख्य सचिव ने विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए है.

जल मिशन की कार्य योजना के बाद ही केंद्र की ओर से मिशन के तहत मुहैया करवाई गई 428 करोड़ की राशि राज्य सरकार खर्च कर सकेगी. इसमे राज्य को भी अपने हिस्से की 50 प्रतिशत राशि देनी होगी. केंद्र की जल जीवन मिशन(Jal Jiwan Mission) को लेकर सचिवालय में सीएस डीबी गुप्ता ने बुधवार को बैठक ली. 

यह भी पढ़ें: टोंक में विजयादशमी के जुलूस पर पथराव, पुलिस के समझाने के बाद सुबह हो सका रावण दहन

केंद्र की इस योजना को राज्य सिद्धान्ततः लागू करने पर सहमत है. ऐसे में बैठक में आज मुख्य सचिव ने योजना के अहम पहलुओं के बारे में चर्चा करके पीएचईडी विभाग(PHED Department) को इसकी विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए. 

माना जा रहा है कि योजना के तहत हर घर नल कनेक्शन दिया जाएगा. अपने एक्शन प्लान में पीएचईडी कितने घरों में पेयजलापूर्ति करनी है,कितनी पाइपलाइन डालनी है और क्या संसाधन जरूरी हैं, यह बताएगा. साथ ही इसके लिए क्या क्या किया जाएगा इस पर अलग से मंथन करने के लिए बैठक होगी. 

यह भी पढ़ें: RCA विवाद पर सीएम अशोक गहलोत का बयान, कहा- कभी डूडी थे दिल करीब, अब...

12 फीसदी घरों में नल से पानी
प्रदेश में फिलहाल 12 प्रतिशत घरों को ही जलदाय विभाग(Water Supply Department) नल से पानी दे रहा है. ऐसे में हर घर को नल से पानी पहचाना विभाग के लिए भी चुनौती से कम नही है. बैठक में एसीएस वित्त निरंजन आर्य,प्रमुख सचिव संदीप वर्मा,वित्त सचिव बजट हेमन्त गेरा सहित वित्त,वन,जल संसाधन और पीएचईडी से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे.