close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर में इस बार दिवाली खास, अब पटाखों से होगा मुंह मीठा

जोधपुर में बने पटाखों में शोर नहीं बल्कि मिठास है

जोधपुर में इस बार दिवाली खास, अब पटाखों से होगा मुंह मीठा

अरुण हर्ष,जोधपुर: भारत कहने को ही रंगों का त्यौहार नहीं है.बल्कि यहाँ की फिजां में भी रंग बरसते है.इस बार की दीपावली के त्यौहार पर लोगों के चेहरों पर खुशी है तो बाजारों में भी रौनक है.और आलम ये है की इस त्यौहार पर बाज़ार में पटाखा मिठाई भी मौजूद है.

इस बार जोधपुर में दिवाली बेहद खास है वो इसलिए क्योंकि अब तक दीपावली पर पटाखे छोड़े जाते हैं.लेकिनजोधपुर में बने पटाखों में शोर नहीं बल्कि मिठास है.खास बात ये है की पटाखों की इस मिठाई को देखकर एक बारगी हर कोई चौंक जाता है.लेकिन जब असल बात सामने आती है तो खरीददार भी जमकर खरीद रहे हैं.

जानकारी के अनुसार जोधपुर के सरदारपुरा स्थित मिठाई की दुकान पर दिवाली पर विशेष तौर से पटाखों की सजावट की जाती है.और पटाखों की सजावट के साथ ही जब लोग आकर पटाखों के बारे में बात करते हैं.तब उन्हें पता चलता है कि इन पटाखों से धमाका नहीं होता.बल्कि खाने के पटाखे है.

जोधपुर में इस बार दीपावली के मौके पर खासतौर से पटाखों की तरह मिठाईयां बनाई गई हैं. बम मिठाई, फुलझड़ी मिठाई, पटाखा मिठाई और रोशनी से सराबोर करने वाले पटाखों की तरह ही इस बार मिठाईयां बनाई गई है.पटाखा मिठाई को देखकर एक बार तो हर कोई हैरान रह जाता है.लेकिन जब असल बात सामने आती है.तो खरीददार भी जी भरकर पटाखा मिठाई को खरीद रहे है

दरअसल इस बार दिवाली के खास मौके को व्यापारी भुनाने से पीछे नहीं रहना चाहते. लिहाजा लोगों की पसंद के मुताबिक मिठाईयां बाज़ार में उतारी गई हैं.इसे बनाने के लिए दुकानदार करीब 1 महीने से तैयारियां करते हैं.और इस मिठाई की सबसे बड़ी खासियत ये है.कि इसमें कोई भी मिलावट नहीं होती है. पटाखा मिठाई सिर्फ और सिर्फ ड्राई फ्रूड्स से बनाई जाती है. जिससे पटाखा मिठाई लंबे समय तक खराब भी नहीं होती है. खास बात ये कि पटाखा मिठाई को सिर्फ जोधपुर ही नहीं जोधपुर के बाहर भी ऑर्डर देकर लोग मंगवाते है