close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान पुलिस अकादमी में शहीद दिवस पर दी गई श्रद्धांजली, रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

60वें पुलिस शहीद दिवस आज राजस्थान पुलिस अकादमी में शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजली दी गयी. डीजीपी भूपेन्द्र सिंह सहित विभाग के पुलिसकर्मियों व रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों ने शहीद पुलिसकर्मियो को श्रद्धांजली देकर शहीदों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किए.

राजस्थान पुलिस अकादमी में शहीद दिवस पर दी गई श्रद्धांजली, रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन
शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउन्ड फायर किए.

जयपुर: 60वें पुलिस शहीद दिवस आज राजस्थान पुलिस अकादमी में शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजली दी गयी. डीजीपी भूपेन्द्र सिंह सहित विभाग के पुलिसकर्मियों व रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों ने शहीद पुलिसकर्मियो को श्रद्धांजली देकर शहीदों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किए.

राजस्थान पुलिस अकादमी में शहीद दिवस समारोह आयोजित किया गया. समारोह में राजस्थान के डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने देश के सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितम्बर 2018 से 31 अगस्त, 2019 के दौरान शहीद होने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम और उनके नाम को बोलकर उनको सम्मान दिया. 

इसके बाद डीजीपी भूपेंद्र सिंह, रिटायर्ड डीजीपी एम के देवराजन, डीजी ट्रेनिंग राजीव दासोत, रिटायर्ड एएसआई हरदयाल सिंह, संयुक्त निदेशक आईबी के सी मीणा, सीबीआई के नवज्योति गोगोई, आरपीए निदेशक हेमंत प्रियदर्शी और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा ने शहीद स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी.  

परेड में भाग ले रहे पुलिस अधिकारियों और कर्मियों ने शोक शस्त्र करके सिर झुका कर दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. परेड में शामिल पुलिस बैण्ड ने लास्ट पोस्ट व राउज/रिवेली की धुन बजाई. शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउन्ड फायर किए. 

आपको बता दें कि 21 अक्टूबर 1959 को सी.आर.पी.एफ. के पुलिस अधिकारी करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में 16,000 फीट की ऊंचाई पर विषम परिस्थितियों में गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया. इस आक्रमण में पुलिस के 10 जवान वीर गति को प्राप्त हुए. इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से हर साल 21 अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शुरवीरों की स्मृति में सम्पूर्ण देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है.