महाराष्ट्र: प्याज किसान बेहाल, दाम कम मिलने से 2 दिन में 2 किसानों ने की आत्महत्या

 महाराष्ट्र के नासिक के किसान दावा कर रहे हैं कि अच्छी फसल होने के कारण उन्हें उनकी उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है.

महाराष्ट्र: प्याज किसान बेहाल, दाम कम मिलने से 2 दिन में 2 किसानों ने की आत्महत्या
नासिक जिले का भारत में प्याज उत्पादन का 50 प्रतिशत हिस्सा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: महाराष्ट्र के नासिक जिले में कर्ज और कम कीमत मिलने के कारण बीते दो दिन में दो प्याज किसानों ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. पुलिस ने रविवार को बताया कि मृतकों की पहचान तात्याभाउ खैरनर (44) और मनोज धोंडगे (33) के तौर पर हुई है. वे उत्तर महाराष्ट्र के बागलाण तालुका के रहने वाले हैं. नासिक जिले का भारत में प्याज उत्पादन का 50 प्रतिशत हिस्सा है.  जिले के किसान दावा कर रहे हैं कि अच्छी फसल होने के कारण उन्हें उनकी उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है. बागलाण तालुका के पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि खैरनार ने भडाणे गांव में अपने प्याज के शेड में फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली.

उन्होंने कहा कि उनके शव के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला. अधिकारी ने कहा कि मृतक के रिश्तेदारों ने दावा किया कि वह कम कीमत मिलने की वजह से अपनी 500 क्विंटल प्याज बेच नहीं पा रहे थे. उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने कहा कि खैरनार पर 11 लाख रुपये का बकाया कर्ज था. अन्य घटना में, 33 वर्षीय मनोज धोंडगे ने जहरीला रसायन पीकर शुक्रवार को कथित रूप से खुदकुशी कर ली.

पुलिस ने कहा कि धोंडगे शुक्रवार को अपने खेत में बेहोश मिले और उनके पास जहरीले रसायन की एक बोतल थी.  उन्हें मालेगांव के सिविल अस्पताल में ले जाया गया जहां शनिवार सुबह उसकी मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि धोंडगे के परिवार ने बताया कि उनपर 21 लाख रुपये का बकाया कर्ज था और वह थोक बजार में प्याज की कम कीमत मिलने की वजह से अपनी उपज बेच नहीं पाए. 

इनपुट भाषा से भी 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.