महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की दूसरी परीक्षा, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव आज
Advertisement

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की दूसरी परीक्षा, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव आज

विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में महाविकास आघाडी की तरफ से कांग्रेस के नाना पाटोले और बीजेपी की तरफ से किशन कथोरे ने नामांकन दाखिल किया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

मुंबई: विधानसभा (Assembly) में बहुमत परीक्षण हासिल लेने के बाद उद्धव सरकार के लिए आज दूसरी परीक्षा है. रविवार को महाराष्ट्र (Maharashtra)  विधानसभा स्पीकर का चुनाव होना है. विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में महाविकास आघाडी की तरफ से कांग्रेस (congress) के नाना पाटोले और बीजेपी (bjp) की तरफ से किशन कथोरे ने नामांकन दाखिल किया है.

इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने शनिवार को 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया. शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के महागठबंधन को विश्वास मत के लिए न्यूनतम 145 वोट की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 मत मिले. बीजेपी के 105 विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट किया, जबकि चार विधायक तटस्थ रहे और उन्होंने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया.

जिन विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया, उनमें महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के एक-एक विधायक और ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल-ए-मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के दो विधायक शामिल थे.

बीजेपी ने किया बहिष्कार
फडणवीस की अगुवाई में विपक्षी बीजेपी ने आक्रामक रुख अपनाते हुए सत्र का बहिष्कार किया और कहा कि सदन की कार्यवाही ने कानून और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया है.

उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने पूर्व के प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलम्बकर को हटा दिया और उनके स्थान पर दिलीप वलसे-पाटील को नियुक्त किया, जो संसदीय नियमों का उल्लंघन है.

फडणवीस ने 28 नवंबर को शिवाजी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के तरीके पर भी आपत्ति जताते हुए कहा कि यह प्रारूप के अनुसार नहीं किया गया. वलसे-पाटील ने भाजपा के आरोपों को खारिज कर दिया.

Trending news