close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमित शाह ने अहमदाबाद में 8 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी की उपस्थिति में माननीय प्रधानमंत्री का पर्यावरण संरक्षण का वैश्विक संदेश दिया.

अमित शाह ने अहमदाबाद में 8 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

अहमदाबाद: कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटाने के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर के सांसद अमित शाह गुजरात के मेहमान बने. वे अहमदाबाद नगर निगम द्वारा आयोजित मिशन मिलियन ट्री के समापन समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. इस दौरान अमित शाह ने अपने संसदीय क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में आठ इलेक्ट्रिक बसों को प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल शहरी वातावरण सुनिश्चित करने के लिए हरी झंडी दिखाई.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी की उपस्थिति में माननीय प्रधानमंत्री का पर्यावरण संरक्षण का वैश्विक संदेश दिया. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने पेरिस पर्यावरण अंतर्राष्ट्रीय समझौते के कार्यान्वयन में वैश्विक नेतृत्व देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत के आह्वान पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि जहां ओजोन स्तर कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड के निरंतर उत्सर्जन के साथ घट रहा है, हमें वृक्ष, नदी, पृथ्वी जैसे प्रकृति के उपहार के संरक्षण की भारतीय संस्कृति की परंपरा को बनाए रखना चाहिए.

अमित शाह ने कहा कि नरेन्द्र भाई मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद जल ऊर्जा के लिए एक अलग मंत्रालय बनाकर पूरी दुनिया को मार्गदर्शन प्रदान किया है. जल शक्ति मंत्रालय, जल संरक्षण, कुशल सिंचाई प्रथाओं और अपशिष्ट जल प्रबंधन की अवधारणा को पूरा करेगा. इसके साथ ही अमित शाह ने  लोगों से आग्रह किया कि पृथ्वी हमारी माता है, इसका शोषण नहीं किया जाना चाहिए.

देखें लाइव टीवी

वृक्षारोपण के अभियान में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अमित शाह द्वारा अहमदाबाद नगर निगम को दिए गए मार्गदर्शन में बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्गों ने योगदान दिया है. अहमदाबाद में उनके संसदीय क्षेत्र की आवासीय सोसाइटियों के अध्यक्ष/सचिवों द्वारा लिखे गए पत्र और 3216 समाजों से लिखित कार्यात्मक प्रतिक्रिया का उल्लेख करते हुए, शाह ने कहा कि अहमदाबाद शहर में पिछले 3 महीनों में, जिले में लगभग 10 लाख 87 हजार पेड़ और पूरे जिले में लगभग 24 लाख पेड़ उगाए गए थे. यहां यह उल्लेखनीय है कि अपने पत्र में केंद्रीय गृह मंत्री ने 100 से अधिक वर्षों के जीवनकाल में कम से कम 5 पेड़ लगाने का आह्वान किया था, जैसे कि वड़, पीपल, खट्टा आम, रेयॉन, बोरसाली आदि.

100 मिलियन पेड़ लगाकर मिशन मिलियन ट्रीज कार्यक्रम के समापन के अवसर पर मौजुद मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खपत को बढ़ावा देने के लिए कॉल करेंगे. उन्होंने अहमदाबाद महानगर में 10 लाख पेड़ लगाने के अभियान का समापन किया और अहमदाबाद महानगर में नई 8 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया और कहा कि अगली बार, अहमदाबाद महानगर में नागरिकों की सेवा में 500 इलेक्ट्रिक बसें लगाई जाएंगी.

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघानी, राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री आर. सी फाल्दु, कौशिकभाई पटेल, प्रदीप सिंह जडेजा और अहमदाबाद के महापौर बिजल पटेल सहित अधिकारी, विधायक, शहर के नेता और बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे.