किसानों को बेचे 30,000 क्विंटल नकली बीज, केंद्र ने पंजाब सरकार को किया तलब
Advertisement

किसानों को बेचे 30,000 क्विंटल नकली बीज, केंद्र ने पंजाब सरकार को किया तलब

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तोमर को पत्र लिखकर अपील की थी कि गहन जांच के लिए इस मामले को सीबीआई को सौंपा जाए.

प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने शनिवार को कहा कि उनके मंत्रालय ने बीज घोटाले के संबंध में पंजाब की कांग्रेस (Congress) सरकार से रिपोर्ट मांगी है. दरअसल पंजाब में किसानों को 30,000 क्विंटल नकली बीज बेचने का मामला सामने आया है.

  1. पंजाब सरकार से रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई होगी- नरेंद्र सिंह तोमर
  2. SIT बीज घोटाले की जांच कर रही है- कैप्टन अमरिंदर सिंह
  3. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने उठाया किसानों से धोखाधड़ी का मामला

पंजाब में विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने कुछ बेईमान आपूर्तिकर्ताओं द्वारा किसानों को नकली और अप्रमाणित बीज की आपूर्ति करने संबंधी बीज घोटाले का मामला उठाया था, जिसके बाद राज्य में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीडिया से कहा, ‘केंद्र पंजाब सरकार से रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करेगा.’

इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तोमर को पत्र लिखकर अपील की थी कि गहन जांच के लिए इस मामले को सीबीआई को सौंपा जाए.

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम और फरीदाबाद निवासियों के लिए बड़ा झटका, सरकार ने लिया ये कड़ा फैसला

इस मामले में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि एसआईटी इस मामले की गहन जांच कर रही है और इसका नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के एक अधिकारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने परीक्षण के आधार पर पीआर 128 और 129 किस्म के करीब 3,000 क्विंटल धान के बीज तैयार किए थे, जबकि बेईमान कारोबारियों ने 30,000 क्विंटल बीज खुले बाजार में किसानों को बेचा.

पंजाब के सीएम ने बताया कि इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि किसानों को बेचे गए इन नई किस्म के बीजों में मिलावट की गई और एसआईटी घोटाले की तह तक जाएगी.

(इनपुट- भाषा)

ये वीडियो भी देखें-

Trending news