आज अयोध्या जाएंगे सीएम योगी, भूमि पूजन की तैयारियों का लेंगे जायजा
Advertisement

आज अयोध्या जाएंगे सीएम योगी, भूमि पूजन की तैयारियों का लेंगे जायजा

कोरोना काल में भूमि पूजन के लिए दो गज की दूरी का पालन करते हुए खास तैयारियां की गई हैं. मठ मंदिरों में अनुष्ठान होंगे तो घर-घर दीप जलाकर खुशियां मनाई जाएंगी.

आज अयोध्या जाएंगे सीएम योगी, भूमि पूजन की तैयारियों का लेंगे जायजा

अयोध्या: राम के धाम अयोध्या (Ayodhya) में भूमि पूजन को भव्य बनाने के लिए खास तैयारियां चल रही हैं. करीब 500 साल के बाद रामभक्तों की इच्छा पूरी होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 5 अगस्त के दौरे से पहले आज शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) अयोध्या जाएंगे. सीएम योगी भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेंगे और साधु-संतों से भी मुलाकात करेंगे.

कोरोना काल में भूमि पूजन के लिए दो गज की दूरी का पालन करते हुए खास तैयारियां की गई हैं. मठ मंदिरों में अनुष्ठान होंगे तो घर-घर दीप जलाकर खुशियां मनाई जाएंगी. दूसरी तरफ सरयू आरती में भी उत्साह दिखेगा. सरयू की महाआरती को भव्य बनाने की तैयारी है लेकिन कोरोना को ध्यान में रखकर सब कुछ लोग व्यक्तिगत करेंगे, कोई सामूहिक आयोजन नहीं होगा. भूमि पूजन के दिन अयोध्या में दीवाली की झलक देखने को मिल सकती है.

विश्व हिंदू परिषद ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए 11 तीर्थ स्थलों की मिट्टी दिल्ली से अयोध्या भेजी है. इसमें दिल्ली के सिद्ध पीठ कालकाजी, प्राचीन पांडव कालीन भैरों मंदिर, पुराना किला, गुरुद्वारा शीशगंज, चांदनी चौक, गौरी शंकर मंदिर, चांदनी चौक, दिगंबर जैन लाल मंदिर, चांदनी चौक, प्राचीन काली माता मंदिर, बंगला साहिब, लक्ष्मी नारायण मंदिर, भगवान वाल्मीकि मंदिर, बद्री भगत झंडेवालान मंदिर, करोल बाग से ये मिट्टी इकट्ठा की गई है.

ये भी देखें-

ये भी पढ़े- दिल्ली: CRPF के सब इंस्पेक्टर ने इंस्पेक्टर को मारी गोली; फिर खुद को गोली से उड़ाया

यूपी के बुलंदशहर से सर्राफ एसोसिएशन की ओर से पांच किलो वजन की करीब पांच चांदी की ईंटें भगवान श्री राम मंदिर ट्रस्ट के लिए अयोध्या भेजी गई हैं. ZEE NEWS लगातार आपको राम मंदिर निर्माण की सबसे सटीक और प्रामाणिक खबर दिखा रहा है. हमने ही सबसे पहले नए प्रस्तावित मॉडल की तस्वीर भी आपको दिखाई थी.

कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार के मुताबिक राम मंदिर के लिए PoK स्थित पवित्र शारदा पीठ की मिट्टी भी भेजी गई है. अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन में कुल 200 लोग ही रहेंगे.

वीएचपी ने कहा है कि पूरा देश अयोध्या में प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहा है और उनके नेतृत्व में श्रीराम मंदिर का भूमिपूजन होगा. इस शुभ दिन को अयोध्यावासी उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं.

Trending news