भारतीय पर्यटक सांख्यिकी में UP ने हासिल किया पहला स्‍थान

उत्तर प्रदेश ने भारतीय पर्यटक सांख्यिकी में पहला स्थान हासिल किया है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में पर्यटन विकास को प्रदान की जा रही प्राथमिकता के उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं.

भारतीय पर्यटक सांख्यिकी में UP ने हासिल किया पहला स्‍थान
फ़ाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने भारतीय पर्यटक सांख्यिकी (Indian Tourist Statistics) में पहला स्थान हासिल किया है. राज्य सरकार (State government) के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) द्वारा प्रदेश में पर्यटन विकास (Tourism development) को प्रदान की जा रही प्राथमिकता के उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं.

भारतीय पर्यटक सांख्यिकी के अनुसार वर्ष 2020 में भारतीय पर्यटकों के आगमन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. वर्ष 2019 में वह दूसरी पायदान पर था. उन्होंने बताया कि भारतीय पर्यटक सांख्यिकी 2020 में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है. वर्ष 2019 में 53,58,55,162 भारतीय पर्यटक प्रदेश में भ्रमण के लिए आये थे.

इसी दौरान 47,45,181 विदेश पर्यटक भी प्रदेश में आये थे. विदेशी पर्यटकों की संख्या के आधार पर राज्य का स्थान तीसरा रहा. गौरतलब है कि भारतीय पर्यटक सांख्यिकी 2020 में उत्तर प्रदेश ने 23.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहला स्थान हासिल किया है. तमिलनाडु (21.3 प्रतिशत) दूसरे और तमिलनाडु (10.2 प्रतिशत) तीसरे स्थान पर है.

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में अनेक परिपथ चिन्हित किये गये हैं. इसमें रामायण सर्किट, बृज सर्किट, महाभारत सर्किट, शक्तिपीठ सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, जैन सर्किट, बुद्धिस्ट सर्किट आदि प्रमुख हैं. इन परिपथों के सभी पर्यटक स्थलों के उच्चीकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.