देश में आर्थिक मंदी के लिए केंद्र सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार: अशोक गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा कि देश की जीडीपी कहां से कहां पहुंच गई है. 5 फ़ीसदी का जो आंकड़ा बताया जा रहा है उस पर भी संदेह है.

देश में आर्थिक मंदी के लिए केंद्र सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार: अशोक गहलोत
शोक गहलोत ने कहा देश में आर्थिक मंदी के हालात हैं और निवेश नहीं आ रहा है.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश में आर्थिक मंदी के हालातों के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है. जयपुर में एक कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा देश में आर्थिक मंदी के हालात हैं इसके बावजूद लोग मोदी मोदी चिल्ला रहे हैं यह स्थिति चिंताजनक है. हालात भी जल्द ठीक होने वाले नहीं हैं. मुख्यमंत्री ने देश की युवा पीढ़ी को सोशल मीडिया पर हो रहे दुष्प्रचार से बचकर सही इतिहास पढ़ने की सलाह दी.

रविवार की शाम जयपुर में बिजनेस लीडर्स ऑफ़ राजस्थान 2019 कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उद्यमिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले उद्यमियों को बिजनेस लीडर्स ऑफ़ राजस्थान के सम्मान से सम्मानित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा देश में आर्थिक मंदी के हालात हैं. निवेश नहीं आ रहा औेर बेराजगारी बढ़ रही लेकिन इसके बावजूद लोग मोदी मोदी चिल्ला रहे हैं यह स्थिति बहुत खतरनाक है.

साथ ही गहलोत ने कहा कि देश की जीडीपी कहां से कहां पहुंच गई है. 5 फ़ीसदी का जो आंकड़ा बताया जा रहा है उस पर भी संदेह है. मुख्यमंत्री ने देश की युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि सोशल मीडिया के जरिए फैलाए जा रहे दुष्प्रचार पर विश्वास करने की बजाय देश का सही इतिहास पढ़ें. मुख्यमंत्री ने कहा पंडित नेहरू की वजह से देश में लोकतंत्र की नींव पड़ी और यही कारण था कि नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बन सके.

केंद्र सरकार की तानाशाही नीतियों के चलते देश की संस्थाएं बहुत दबाव में हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा ऐसा पहली बार हुआ जब वस्त्र उद्योग के उद्यमियों ने ही विज्ञापन देकर अपने बदतर हालात बताएं. सीएम ने कहा इस विज्ञापन के आने के बाद उन्होंने मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को उद्यमियों से हालात जानने के निर्देश दिए थे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार उद्योगों के विकास में आ रही बाधाओं को दूर कर जल्दी नई स्टार्टअप नीति की घोषणा करेगी राजस्थान में एकल खिड़की योजना को भी नए सिरे से लागू किया जाएगा.

राजस्थान सरकार में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियां उद्योग के लिए आज से काफी चुनौतीपूर्ण है. राजस्थान में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिहाज से राजस्थान सरकार बेहद गंभीरता से कई कदम उठा रही है. रघु शर्मा ने राजस्थान में शिक्षा और चिकित्सा नीति को लेकर भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों की सराहना की. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा देश में भाजपा और कांग्रेस की राजनीति की बजाय विकास के मुद्दों पर बात होनी चाहिए सरकार चाहे किसी भी दल की हो मीडिया को उसकी कमियां जनता के सामने रखनी चाहिए.

कार्यक्रम में राजस्थान में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले उद्यमियों का सम्मान किया गया. अलग-अलग क्षेत्रों में व्यापार करने वाले इन उद्यमियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को विभिन्न योजनाओं के संबंध में अपनी भावना व्यक्त की. सीएम ने आने वाले दिनों में उद्योग जगत को लेकर कई अहम घोषणाएं करने का आश्वासन दिया है.