बलात्कारियों का यूपी में होगा बुरा हाल, सीएम योगी का आदेश: चौराहों पर लगेंगे बड़े-बड़े पोस्टर

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी में अब महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपियों, दोषियों की चौराहों पर बड़ी बड़ी तस्वीरें लगाई जाएंगी. ताकि उनके असली चेहरे को सबसे सामने लाया जा सके.

बलात्कारियों का यूपी में होगा बुरा हाल, सीएम योगी का आदेश: चौराहों पर लगेंगे बड़े-बड़े पोस्टर
फाइल फोटो

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी में अब महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोपियों, दोषियों की चौराहों पर बड़ी बड़ी तस्वीरें लगाई जाएंगी. ताकि उनके असली चेहरे को सबसे सामने लाया जा सके. यूपी के सीएम ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ भी यही कदम उठाए थे, हालांकि उनके इस कदम का काफी विरोध भी हुआ था. वो मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भी पहुंचा था, लेकिन योगी आदित्यनाथ की सरकार नया कानून लेकर आ गई.

हाई लेवल मीटिंग के बाद सीएम योगी ने लिया फैसला
योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के खिलाफ तेजी से बढ़ रहे मामलों को लेकर हाई लेवल मीटिंग की और उसके बाद ये फैसला लिया. सूत्रों का कहना है कि योगी ने आदेश दिया है कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों खासकर रेप के मामलों में पुलिस को कड़ा कदम उठाना होगा और ऐसे मामलों में महिला पुलिस (Women's Police ) सीधे कदम उठाएगी. इसी के साथ रेप के आरोपियों के बड़े बड़े पोस्टर और होर्डिंग लगाने के भी आदेश दिए गए हैं.

महिलाओं पर अत्याचार हुए, तो नपेंगे सीओ-एसएचओ
यूपी में महिलाओं पर होने वाले अत्याचार पर कार्रवाई के लिए स्थानीय एसएसओ और सीओ जिम्मेदार होंगे. ऐसे में किसी चूक के लिए भी ये जिम्मेदार होंगे और कार्रवाई भी इन्हीं के खिलाफ होगी.

एंटी रोमियो स्क्वाड होगी ज्यादा सक्रिय, आंकड़े हुए जारी
यूपी के हर जिले में एंटी रोमियो स्क्वाड (Anti-romeo Squads) है. जो महिलाओं में सुरक्षा का भाव पैदा करता है. योगी आदित्यनाथ ने एंटी रोमियो स्क्वाड को अधिक सक्रिय करने का फैसला लिया है. एंटी रोमियो स्क्वाड ने पूरे यूपी में 35 लाख जगहों पर 83 लाख लोगों की जांच की है, खासकर स्कूल, कॉलेज, बाजार, मॉल और पार्कों में. जिसमें 7351 मामले दर्ज किए गए और अबतक 11,564 लोगों को एंटी रोमियो स्क्वाड ने गिरफ्तार किया है.

अवनीश अवस्थी ने की पुलिस के कामकाज की समीक्षा
यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी (Additional Chief Secretary (Home) Awanish Kumar Awasthi) ने कहा कि सरकार पुलिस की बेहतर इमेज बनाना चाहती है, जिसपर लोगों और खासकर महिलाओं को भरोसा हो. खुद उन्होंने प्रयागराज, आगरा, बरेली, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी और गोरखपुर में पुलिस के कामकाज की समीक्षा की है. उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा है कि वो महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ होने वाले अपराधों से कड़ाई से निपटें.